फास्टफूड के सेवन से युवा वर्ग भी आ रहा  डायबिटीज की चपेट में: डा. ललित

फास्टफूड के सेवन से युवा वर्ग भी आ रहा  डायबिटीज की चपेट में: डा. ललित

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

फास्टफूड के सेवन से युवा वर्ग भी आ रहा  डायबिटीज की चपेट में: डा. ललित

विश्व मधुमेह दिवस परजनपद में 1413 लोगों की हुई जांच, 104  को निकलीडायबिटीज

 

नोएडा, 14 नवम्बर 2022। विश्व मधुमेह दिवस (14 नवम्बर) के अवसर पर सोमवार को जनपद में जिला अस्पताल सहित स्वास्थ्य केन्द्रों पर शिविर लगाकर लोगों के मधुमेह (डायबिटीज) की जांच की गयी। विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर हुई 1413 लोगों की जांच में 104 लोग ऐसे निकले जिन्हें डायबिटीज थी। चिकित्सकों का कहना है कि बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें पता ही नहीं है कि उन्हें टायबिटीज है।

विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में सोमवार को एक कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ललित कुमार ने कहा—सही खानपान न होने, फास्ट फूड के अत्यधिक सेवन और शारीरिक श्रम (व्यायाम) न करने के कारण युवा वर्ग भी मधुमेह की चपेट में आ रहा है। 20 से 25 वर्ष की आयु वाले युवाओं में भी मधुमेह खूब पनप रहा है। पहले यह बीमारी बड़ी उम्र में होती थी। उन्होंने डायबिटीज काबू करने के लिए चार चरण समझाते हुए एक फार्मूला बताया- डीईएमआई। डी से डाइट, ई से एक्सरसाइज, एम से मेडिकेशन, आई से इंसुलिन। उन्होंने कहा यदि ध्यान दिया जाए तो शुरुआत में खान-पान पर ध्यान देकरडायबिटीज को काबू किया जा सकता है। उसके बाद शारीरिक व्यायाम, फिर दवाओं से और अंत में इंसुलिन इसका एक मात्र उपाय रह जाता है। इसलिए समझदारी दिखाएं और समय रहते इस पर काबू पाएं। उन्होंने कहा- जिनको यह बीमारी जेनेटिक है, उसमें तो कुछ नहीं किया जा सकता, इंसुलिन ही सहारा है, लेकिन दूसरी (टाइप टू) को आहार-व्यायाम और जागरूक रहकर काबू किया जा सकता है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि पैदल चलें, व्यायाम करें, खानपान पर ध्यान दें-पीजा, बर्गर, मोमोजआदि फास्ट फूड से परहेज करें।

इस अवसर पर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया, जिस पर सभी अधिकारियो और कर्मचारियों ने हस्ताक्षर किये। जिला वित्त एवं रसद सलाहकार आशूदीप ने बताया- जिला अस्पताल, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर तीस वर्ष की आयु पार कर चुके करीब 1413 लोगों की डायबिटीज की जांच की गयी, जिसमें 104 लोगों को डायबिटीज निकली।