मेडिकल कॉलेज में मनाया गया पार्किंसंस दिवस 

मेडिकल कॉलेज में मनाया गया पार्किंसंस दिवस 

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

मेडिकल कॉलेज में मनाया गया पार्किंसंस दिवस 

मेरठ( लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज  में विश्व पार्किंसंस दिवस  मनाया गया।  प्रधानाचार्य महोदय ने विश्व पार्किंसंस दिवस के इतिहास के बारे में वर्णन किया।  
उन्होंने बताया कि 1817 में न्यूरोडीजेनेरेटिव विकार का पहले मामले की खोज डॉ जेम्स पार्किन्सन ने की थी। पार्किंसन एक ब्रेन डिसऑर्डर है और ज्यादातर यह बुजुर्ग अवस्था में होती है। आज भी इस गंभीर इस गंभीर बीमारी के प्रति लोगों में जानकारी की कमी है। जागरूकता को बढ़ाने हेतु प्रति वर्ष कई कार्यक्रम, कैम्प आयोजित किए जाते है, इस वर्ष विश्व पार्किंसंस दिवस “इंटीग्रेटेड हेल्थ केयर” थीम के तहत मनाया जा रहा है। इस बीमारी में दिमाग की विशिष्ट कोशिकाएं प्रभावित होती है। हाँथ और पैर में कंपन होता है, मांसपेशियां सख्त हो जाती है, एवं शारीरिक संतुलन नहीं बन पाता।
न्यूरोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ डॉ दीपिका सागर ने पार्किंसन रोग के लक्षण के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि पार्किंसन रोग एक न्यूरोडीजेनेरेटिव विकार है, जो मुख्य रूप से दिमाग के एक विशिष्ट क्षेत्र में डोपामिन उत्पादक न्यूरॉन्स को प्रभावित करता है। जिसे सब्सटेंशियल नियाग्रा कहा जाता है। इस बीमारी के लक्षण आमतौर पर धीरे-धीरे विकसित होते है। अलग-अलग मरीजों में लक्षणों का नजर आना भिन्न भिन्न होता है।
मेडिकल कॉलेज मेरठ के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ अंकित कुमार गुप्ता ने पार्किंसन रोग को खानपान के द्वारा किस तरह कंट्रोल किया जा सकता है, के संबंध में आमजन को बताया कि अपने प्रतिदिन की डाइट में कुछ बदलाव लाने से ही हम इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते है। हमे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे फिश आयल,विटामिन बी-१, विटामिन सी, विटामिन डी से भरपूर चीज़ इस बीमारी से ग्रस्त मरीज़ों को देनी चाहिए। ओमेगा-३ फैटी एसिड तंत्रिका सूजन को कम करने, न्यूरोट्रांसमिशन को बढ़ाने, न्यूरो डीजेनरेशन को रोकने में मदद करता है। साथ ही साथ लोगो को अधिक चीनी,नमक,हाई कोलेस्ट्रॉल, आदि का खाद्य पदार्थ मरीजों को नहीं देने चाहिए।
 इस कार्यक्रम के दौरान सरदार वल्लभ भाई पटेल चिकित्सालय के प्रमुख अधीक्षक डॉ धीरज राज, पी०एम०एम०एस०वाई० ब्लॉक के प्रमुख अधीक्षक एवं न्यूरो सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अखिल प्रकाश , न्यूरोसर्जन डॉ देवेंद्र अहलावत, डॉ अरविंद कुमार, डॉ राहुल सिंह, न्यूरोलॉजी विभाग के  रेजीडेंट डॉक्टर आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने न्यूरोलॉजी विभाग को बधाई दी।