रीजनल रैपिड रेल के संचालन को मंजूरी

रीजनल रैपिड रेल के संचालन को मंजूरी

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

रीजनल रैपिड रेल के संचालन को मंजूरी

पीएम मोदी कर सकते हैं उदघाटन, शुभारंभ की तारीख घोषित होना बाकी

गाजियाबाद। देश की पहली रीजनल रैपिड रेल (रैपिडएक्स) के संचालन की सबसे बड़ी बाधा दूर हो गई है। भारत सरकार के मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त  ने दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर के फर्स्ट फेज पर रैपिडएक्स संचालन को मंजूरी दे दी है। अब रैपिडएक्स का संचालन कभी भी शुरू हो सकता है। शुभारंभ की तारीख अभी तय नहीं हो पाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उदघाटन कर सकते हैं।

पहले फेज में गाजियाबाद में दुहाई डिपो से साहिबाबाद स्टेशन तक रैपिडएक्स चलाई जाएगी। इसकी दूरी 17 किलोमीटर है। इस बीच कुल पांच स्टेशन पड़ते हैं, जिसमें दुहाई डिपो, दुहाई, गुलधर, गाजियाबाद और साहिबाबाद स्टेशन हैं। 10 से ज्यादा रैपिडएक्स ट्रेनें गुजरात के सांवली प्लांट से आकर दुहाई डिपो में खड़ी हुई हैं। इनके सभी तरह के ट्रायल पूरे हो चुके हैं। अब सिर्फ संचालन का इंतजार है।एनसीआरटीसी  ने समय-समय पर दावा किया है कि रैपिडएक्स का संचालन जून-2023 में प्रारंभ कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि एक हफ्ते के अंदर रैपिडएक्स चल सकती है। इससे दिल्ली-एनसीआर के लाखों यात्रियों को फायदा पहुंचेगा।

पिछले एक साल के दौरान एनसीआरटीसी  ने विभिन्न स्तरों पर रैपिडएक्स ट्रेन, ट्रैक, सिग्नल आदि की गहन जांच की। जिसके बाद ही इसे रेल मंत्रालय और मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त की हरी झंडी मिली है।एनसीआरटीसी ने जून-2019 में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था। इस दौरान कोविड जैसी महामारी भी सामने आई, जिसमें ये पूरा प्रोजेक्ट बंद हो गया था। इन सबके बावजूद लगभग निर्धारित वक्त पर फर्स्ट फेज में रैपिडएक्स का संचालन शुरू होने जा रहा है।