कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराना शासन की प्राथमिकता-प्रमुख सचिव गृह

कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराना शासन की प्राथमिकता-प्रमुख सचिव गृह

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराना शासन की प्राथमिकता-प्रमुख सचिव गृह

आपराधिक तत्वों पर रखी जाए पैनी नजर-डीजीपी

मंडल के सभी जनपदों में यात्रा के  को दृष्टिगत की जा रही समग्रता के साथ कार्यवाही-आयुक्त मेरठ मंडल

प्रमुख सचिव गृह व डीजीपी ने की कांवड़ यात्रा के संबंध में चार मंडल  एवं अन्य राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी के साथ समीक्षा बैठक

  मेरठ।कांवड यात्रा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराये जाने हेतु शासन द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है। इसी क्रम में आज प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद एवं डीजीपी विजय कुमार द्वारा कांवड़ यात्रा को लेकर की गयी तैयारियों का जायजा लिया। मेरठ मंडलायुक्त सभागार में मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद मंडल एवं अन्य राज्यों उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान के वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गयी। भ्रमण के दौरान प्रमुख सचिव गृह एवं डीजीपी ने बाबा औघड़नाथ मंदिर पहुंचकर कांवड़ से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बैठक में पश्चिमी उप्र के समस्त जनपदो के अधिकारियो द्वारा वर्चुअल माध्यम से कांवड़ के संबंध में अवगत कराया गया।

मुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान कांवडियो के प्रति अच्छा व्यवहार रखा जाये। कांवड़ शिविर, भंडारे को परमिशन देना आदि के संबंध में कांवड़ संघो से वार्ता करना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि कांवड़ियों की सुरक्षा तथा उनको सुविधाएं देना प्रशासन का काम है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाये। चिकित्सा शिविरो में एंटीवेनम तथा एंटी रेबीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। महिला कावडियो के लिए शौचालय, स्नान एवं सुरक्षा की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। घाटो की सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग करा ली जाये।

अवैध शराब, मांस की दुकानो पर आवश्यक कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि जनपद में यदि कोई बड़ा आयोजन या परीक्षा हो तो इसकी सूचना तत्काल शासन को उपलब्ध करायी जाये। प्रबंध निदेशक पीवीवीएनएल चैत्रा वी0 को निर्देशित करते हुये कहा कि कांवड शिविर में विद्युत कनेक्शन की प्रक्रिया को सरल बनाया जाये तथा निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये।

अंतर्राज्यीय व अंतर्जनपदीय सूचना तंत्र को मजबूत किया जाये ताकि एक स्थान पर होने वाली घटना की जानकारी सभी निकटवर्ती प्रदेश/जनपदों को उपलब्ध करायी जाये। बैठक में निर्देशित किया गया कि कांवड़ यात्रा में बारह फीट से ऊंची कांवड, भाले, त्रिशूल आदि न ले जाने दिया जाये। कांवड यात्रा के दौरान व्हाट्सएप ग्रुप, सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली अफवाहों पर नजर रखी जाये।

डीजीपी विजय कुमार ने कहा कि सडक के दोनो ओर झांडियो की सफाई, चिकित्सा व्यवस्था का उचित प्रबंध किया जाये। कावडियो के ठहरने एवं उनके आराम के लिए उचित स्थान की व्यवस्था की जाये। कांवड़ मार्ग पर वाहनो की आवाजाही न हो तथा डीजे की आवाज को संयमित/नियंत्रित रखने हेतु शिविर संचालको एवं कावंडियो को जागरूक किया जाये। डीजे पर कोई भी अशोभनीय गाना न बजे। कांवड़ खंडित होने की दशा में गंगाजल की व्यवस्था पूर्व में ही कर ली जाये। उन्होंने कहा कि आपराधिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जाए तथा आवश्यक कार्यवाही की जाये।  

 प्लास्टिक फ्री रहेगी कांवड़ यात्रा 

प्रमुख  सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने कहा कि कांवड़ यात्रा को पूर्ण रूप से प्लास्टिक फ्री रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के अलावा थर्माकोल पर भी प्रतिबंध रहेगा। साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की जाये। एंटी लार्वा स्प्रे, सैनेटाइजेशन तथा सडको पर पानी के छिड़काव की व्यवस्था की जाये। कांवड मार्ग पर पेयजल की उचित व्यवस्था की जाये। कांवड यात्रा में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाये।

सीसीटीवी व ड्रोन से की जाएगी कांवड मार्ग की निगरानी 

मंडलायुक्त मेरठ मंडल सेल्वा कुमारी जे ने कांवड़ की तैयारियों से प्रमुख सचिव गृह को अवगत कराते हुए बताया कि मंडल के सभी जनपदों में कांवड़ मार्ग में पढने वाली सड़कों को गड्डा मुक्त किया जा रहा है। सड़क के दोनों ओर साफ-सफाई के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दे दिये गये है। कांवड़ मार्ग पर मेडिकल टीम एवं एम्बुलेंस उपलब्ध रहेगी तथा एम्बुलेंस के लिए वैकल्पिक मार्ग को चिन्हित कर लिया गया है। उन्होने रूट डायवर्जन, पेयजल, पथ प्रकाश, सीसीटीवी कैमरे, ड्रोन कैमरा, सुरक्षा व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा आदि की व्यवस्था से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं के लिए टीम गठित कर दी गयी है तथा निराश्रित गौवंश के लिए गौशालाएं तैयार है।

 कांवड़ यात्रा में मार्गों पर लगेंगे चिकित्सा कैंप 

कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले बिजली के खंभों को पॉलिथीन एवं ट्रांसफार्मर को जाली से कवर कराया जा रहा है। सरकारी व प्राईवेट चिकित्सा शिविरो को लगाने की तैयारी कर ली गयी है। एंटीवेनम की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है। खाद्य एवं आबकारी विभाग को चेकिंग करने के निर्देश दे दिये गये है। कांवड़ मार्ग पर भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगाने तथा नहर/नदी के किनारे के गांव के प्रधान को गोताखोर की व्यवस्था करने हेतु निर्देश दिये गये है।

 सडक से  20 फीट अंदर लगाये जायेंगे शिविर 

एडीजी मेरठ राजीव सब्बरवाल द्वारा हरिद्वार व हरियाणा से मेरठ जोन में प्रवेश बिन्दु तथा कांवड़ रूट के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया। उन्होंने कहा कि शिविर बायीं तरफ तथा सड़क से 20 फीट अंदर लगाये जायेंगे ताकि कोई दुर्घटना न हो। आईजी मेरठ नचिकेता झा द्वारा बताया गया कि मुख्य मार्गों का भ्रमण किया जा रहा है तथा मेरठ मंडल की संवेदनशीलता को कम करने के लिए पीस कमेटी, धर्म गुरुओं व कांवड़ संघो से वार्ता की जा रही है।  

अधिकारियों ने देखा कंट्रोल रूम

पुलिस महानिदेशक विजय कुमार पुलिस की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बैठक में मौजूद हरियाणा उत्तराखंड में दिल्ली के अधिकारियों से कहा कि वह कांवड़ यात्रा से जुड़े अधिकारियों के नंबर शेयर करें ताकि आपसी समन्वय स्थापित हो सके। दोनों शीर्ष अधिकारियों ने बैठक से पूर्व औघड़नाथ मंदिर में बने कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। बैठक के बाद वे दिल्ली देहरादून हाईवे का भी मुआयना करेंगे ।

इस अवसर पर जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा, एसएसपी मेरठ रोहित सिंह सजवाण, एसपी सिटी पीयूष कुमार सहित मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ़, मुरादाबाद मंडल के आयुक्त, एडीजी एवं अन्य राज्यों उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान के वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारीगण उपस्थित रहे।