ज्ञात अज्ञात महापुरूषों को समर्पित पुस्तिका ‘‘नमन‘‘ का पदमश्री मालिनी अवस्थी ने किया विमोचन

ज्ञात अज्ञात महापुरूषों को समर्पित पुस्तिका ‘‘नमन‘‘ का पदमश्री  मालिनी अवस्थी ने किया विमोचन

ज्ञात अज्ञात महापुरूषों को समर्पित पुस्तिका ‘‘नमन‘‘ का पदमश्री

मालिनी अवस्थी ने किया विमोचन


सुभारती संस्कृति विभाग द्वारा लगाई गई विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस चित्र प्रदर्शनी का भी किया लोकार्पण


मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के मांगल्य प्रेक्षागृह में आयोजित मुक्तिगाथा कार्यक्रम में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर विख्यात गायिका पदमश्री मालिनी अवस्थी ने सुभारती संस्कृति विभाग की पुस्तिका नमन का विमोचन किया। इसके साथ ही विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस चित्र प्रदर्शनी का लोकार्पण भी किया।

कार्यक्रम का शुभांरभ मुख्य अतिथि पदमश्री मालिनी अवस्थी, जिलाधिकारी दीपक मीणा, सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डा. जी.के.थपलियाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज, प्रतिकुलपति डा.अभय शंकरगौड़ा, अतिरिक्त कुलसचिव सैयद जफर हुसैन, कार्यक्रम संयोजक डा. विवेक कुमार ने दीप प्रज्जवलन कर किया।

मुख्य अतिथि पदमश्री मालिनी अवस्थी ने सुभारती संस्कृति विभाग द्वारा लगाई गई विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस की चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय ने देश के ज्ञात अज्ञात महापुरूषों, सेनानियों की स्मृति को अपने संस्कृति विभाग द्वारा संजोकर रखने का गौरवशाली कार्य किया है। उन्हांने कहा कि नमन पुस्तिका में जिस प्रकार हर महापुरूषों का जीवन परिचय व उनके बलिदान की गाथा लिखी गई है, इससे सभी देशवासियों को प्रेरणा लेनी चाहिए।

कुलपति मेजर जनरल डा. जी.के थपलियाल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सुभारती विश्वविद्यालय द्वारा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से देश के महापुरुषों के बलिदान को नमन किया गया है। उन्होंने बताया कि सुभारती विश्वविद्यालय शिक्षा, सेवा, संस्कार एवं राष्ट्रीयता के भाव से अपने विद्यार्थियों का ज्ञान वर्धन कर उन्हें राष्ट्र सेवा हेतु प्रेरित कर रहा है।
सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज ने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय के प्रत्येक कॉलिज, विभाग एवं मार्ग विभिन्न महापुरूषों के नाम पर स्थापित है। उन्होंने कहा कि देश के महापुरुषों के बलिदान को नमन करना सभी नागरिकों का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव को मनाने के आह्वान को सुभारती विश्वविद्यालय आत्मसात करते हुए राष्ट्रहित में कार्य कर रहा है।
कार्यक्रम के मुख्य संयोजक संस्कृति विभाग के निदेशक डा. विवेक कुमार ने बताया कि देश के ज्ञात अज्ञात महापुरूषों की स्वर्णिम याद को समर्पित पुस्तिका नमन के चतुर्थ अंक का विमोचन एवं विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस चित्र प्रदर्शनी का लोकार्पण मुख्य अतिथि पदमश्री मालिनी अवस्थी के कर कमलों द्वारा किया गया है। उन्होंने बताया कि संस्कृति विभाग प्रत्येक माह विभिन्न महापुरूषों की जयंती व पुण्यतिथि को सुभारती दिवस के रूप में मनाकर अपने विद्यार्थियों को महापुरूषों के जीवन से प्रेरणा प्रदान कर रहा है।
इस अवसर पर डा. पिंटू मिश्रा, डा. मनोज कपिल, डा. भावना ग्रोवर, हर्षवर्धन कौशिक, मीडिया प्रभारी अनम शेरवानी, कुलदीप नारायण आदि उपस्थित रहे।