बेसिक एकेडमी 5000 ग्रेजुएट्स को रोजगार के अवसरों के लिए सहयोग प्रदान करेगी

बेसिक एकेडमी 5000 ग्रेजुएट्स को रोजगार के अवसरों के लिए सहयोग प्रदान करेगी

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

बेसिक एकेडमी 5000 ग्रेजुएट्स को रोजगार के अवसरों के लिए सहयोग प्रदान करेगी

मेरठ। फिनटेकस्टार्ट-अप बेसिक होम लोन की स्किल डेवलपमेन्ट वेंचर बेसिक एकेडमी अगले तीन सालों में 5000 ग्रेजुएट्स को ट्रेनिंग देकर उन्हें अप स्किल कर नौकरी पाने में सहयोग प्रदान करेगी। खास तौर पर बैंकिंग सेक्टर में सरकार के आत्म निर्भर भारत और कौशल भारत मिशन को समर्थन प्रदान करने के लिए बेसिक एकेडमी कॉलेज ग्रेजुएट्स को होमलोन उद्योग में करियर शुरू करने और आगे बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

स्किल डेवलपमेन्ट वेंचर के बारे में बात करते हुए बेसिक होम लोन के संस्थापक अतुल मोंगा ने कहा, ‘‘एक अनुमान के मुताबिक होम लोन उद्योग अगले 3-4 सालों में 300 बिलियन साइज से दो गुना होकर 600 बिलियन डॉलर के आंकड़े तक पहुंच जाएगा। इस बीच जॉब ओपनिंग्स में बढ़ोतरी सेक्टर की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपस्किलिंग के महत्व पर जोर देती है। बेसिक एकेडमी में हम 2024 में 1000 प्रोफेशनल्स को तथा अगले 3 सालों में 5000 प्रोफेशनल्स को अपस्किल करेंगे। हम बैंकिंग सेक्टर में उनके करियर के विकास के लिए मेंटर एवं पार्टनर की भूमिका निभाना चाहते हैं।’ बेसिक एकेडमी इन युवा प्रोफेशनल्स को अपने पैरेंट वेंचर बेसिक होम लोन या अपने पार्टनर बैंकों में नौकरी पाने में भी मदद करेगी। ‘‘हमारे ये सभी प्रयास भारत के कौशल विकास लक्ष्यों को हासिल करने और हमारी विकासशील अर्थव्यवस्था में विकसित बनाने में योगदान देंगे।’

अतुल ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा। बेसिक एकेडमी 8-सप्ताह का एक स्पेशलाइज्ड प्रोग्राम ला रही है, जिसके तहत उन युवा ग्रेजुएट्स को प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन दिया जाएगा, जो बैंकिंग सेक्टर में करियर बनाना चाहते हैं। 360 डिग्री दृष्टिकोण के माध्यम से उन्हें क्लास रूम एवं फील्ड प्रशिक्षण पाने तथा बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विशेष सैशन्स में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। इसके बाद उन्हें व्यवहारिक ज्ञान प्रदान करने के लिए चार सप्ताह के ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग सैशन्स आयोजित किए जाएंगे।

वर्तमान में 12,000 से अधिक एजेन्ट्स, 70 से अधिक फाइनैंसिंग पार्टनर्स के साथ बेसिक होम लोन की 650 जिलों में सशक्त मौजूदगी है। पिछले दशक के दौरान भारत में कौशल विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय बदलाव आया है। जनवरी 2024 में डिपार्टमेन्ट ऑफ इकोनोमिक अफेयर्स द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक ग्रेजुएट छात्रों की रोजगार क्षमता में काफी सुधार हुआ है। इन छात्रों की रोजगार क्षमता 2014 में 33.9 फीसदी थी, जो 2024 में बढ़कर 51.3 फीसदी हो गई है। शुरूआती अवस्था में बेसिक एकेडमी उत्तर भारत के दूसरे एवं तीसरे स्तर के शहरों में ग्रेजुएट्स के प्रशिक्षण पर ध्यान केन्द्रित करेगी। ये कोर्सेज हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होंगे।