मेरठ में कोरोना के छह नए मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग मे हड़कंप

मेरठ में कोरोना के छह नए मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग मे हड़कंप

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

मेरठ. कोरोना का संक्रमण भले ही बढ़ रहा है लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है। जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच में ये ओमिक्रान वैरिएंट निकला। मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलोजी विभाग के पास भेजी गई रिपोर्ट के मुताबिक हाल में भेजे गए 22 सैंपलों में ओमिक्रान की पुष्टि हुई।

डा. अमित गर्ग ने बताया कि संक्रमित सैंपलों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जा रही है। वायरस के स्ट्रेन में कोई बड़ा बदलाव नहीं आया। पिछले साल डेल्टा वैरिएंट ने तबाई मचाया था, लेकिन साल 2022 में ओमिक्रान वर्जन मिला। इसमें मरीज को हल्का बुखार, खांसी, थकान, पेट दर्द, लिवर में दिक्क्त एवं कई बार शरीर पर चकत्ते पड़ जाते हैं, लेकिन इसमें वायरस गले से नीचे जाने के बजाय ज्यादातर पेट की नलिकाओं में पहुंचा, जिसकी वजह से कई मरीजों के पेट खराब हुए। वायरस के स्पाइक प्रोटीन में कई बदलाव देखे जा चुके हैं।

इससे वायरस या कमजोर पड़ता है या फिर मजबूत होकर उभरता है। वायरस में एंटीजेनिक ड्रिफ्ट और शिफ्ट होता रहता है। डा. गर्ग ने बताया कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण से कोविड के खिलाफ सभी के शरीर में पर्याप्त एंटीबाडी बन चुकी है। इससे सभी प्रकार के वैरिएंट से बचाव मिलेगा। इस वायरस में कोई अप्रत्याशित बदलाव नहीं है।