आखिर क्या है विटामिन-F? जानें इसके 6 हैरान कर देने वाले फायदे

vitamin-F-benefits

आखिर क्या है विटामिन-F? जानें इसके 6 हैरान कर देने वाले फायदे

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

एक आवश्यक फैटी एसिड, या लिपिड जो हमारे शरीर के काम को बढ़ावा देने, दिल के स्वास्थ्य का समर्थन करने और हमारी त्वचा को युवा और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।

नई दिल्ली। पोषण की दुनिया में एक नया विटामिन आया है जिसे विटामिन-एफ के नाम से जाना जा रहा है। हालांकि, यह विटामिन नहीं है, यह असल में हेल्टी फैट्स हैं, जिन्हें विटामिन-एफ कहा जा रहा है। एक आवश्यक फैटी एसिड, या लिपिड जो हमारे शरीर के काम को बढ़ावा देने, दिल के स्वास्थ्य का समर्थन करने और हमारी त्वचा को युवा और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।

विटामिन एफ दो आवश्यक फैटी एसिड्स से मिलकर बना होता है: एल्फा लीनोलेनिक एसिड (ALA), जो एक ओमेगा-3 फैटी एसिड है और लीनोलिएक एसिड (LA), जो ओमेगा-6 फैटी एसिड है। यह दोनों साथ में मिलकर हमारी स्किन की हेल्थ में एक अहम भूमिका निभाने के साथ, हमारे शरीर के काम को नियंत्रित करने और बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

बीज: फ्लेक्ससीड, चिया सीड्स, सूरजमुखी के बीज।

तेल: फ्लेक्ससीड का तेल, कानोला ऑयल, अखरोट का तेल, सोयाबीन का तेल।

1. एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है
अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की बदौलत विटामिन F, एक्ने को दूर रखने में मदद करता है। इसलिए यह उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जिन्हें एक्ने की दिक्कत रहती है या फिर वे लोग जो त्वचा पर जलन या सूजन से जूझते हैं। यह रूमेटोइड आर्थराइटिस से जूझ रहे लोगों द्वारा अनुभव की जाने वाली सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

2. नमी को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है
विटामिन F ओमेगा-6 फैटी एसिड्स से भरपूर होता है, जिसमें कमाल के हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। यह हमारी त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है और प्राकृतिक नमी के स्तर को संतुलित करता है। यह आपकी त्वचा को एक हेल्दी और नैचुरल चमक देने में भी खासतौर से अच्छा है।

3. दिमाग के स्वास्थ्य और तंत्रिका तंत्र के लिए अच्छा
हमारे दिमाग में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे एएलए और एलए दैनिक आधार पर सोचने और संचालित करने के लिए उपयोग की जाने वाली ऊर्जा उत्पन्न करते हैं।

4. स्किन बैरियर की रक्षा करता है
हमारी स्किन की सबसे ऊपर की परत विटामिन-एफ के लिनोलिक एसिड से बनी होती है। यह परत हमारी त्वचा को रोगजनक, बैक्टीरिया, रोगाणु, यूवी प्रकाश, आदि जैसी चीज़ों से बचाती है।

5. दिल की सेहत में सुधार करता है
स्टडी में पता चला है कि विटामिन-F के सेवन से दिल की बीमारी का ख़तरा कम होता है। सैचुरेटेड फैटी एसिड की जगह पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड लेने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है।

6. यूवी किरणों को रोकता है
विटामिन-F एंटी-इफ्लेमेटरी और प्रतिरक्षा गुण सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं। अगर आप सनस्क्रीन लगाना भूल गई हैं, लेकिन विटामिन-एफ युक्त सीरम या लोशन लगाना है, तो आपकी त्वचा सुरक्षित रहती है।

7. सोरायसिस से बचाता है
विटामिन-F की अच्छी बात यह है कि यह सभी तरह की स्किन के लिए अच्छा होता है। यह सोरायसिस, सेबोरिक डर्मेटाइटिस और एक्ने से त्वचा की सुरक्षा करता है।