टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिए सभी की सहभागिता जरूरी :डीटीओ

टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिए सभी की  सहभागिता जरूरी :डीटीओ

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा |

टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिए सभी की

सहभागिता जरूरी :डीटीओ

  सुभारती मेडिकल कॉलेज में छह बेड का डीआरटीबी सेंटर खुला
 यहां बिगड़ी  टीबी का किया जाएगा उपचार

 
मेरठ, 24 नवम्बर 2022। वर्ष 2025 तक देश से टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिये स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तरह कमर कस ली है। इसी क्रम में सुभारती मेडिकल कॉलेज में ड्रग रेजिस्टेंट टीबी (डीआरटीबी) सेंटर का शुभारंभ किया गया है। यहां बिगड़ी हुई टीबी यानि ड्रग रेजिस्टेंट टीबी का उपचार किया जाएगा। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. गुलशन राय ने बृहस्पतिवार को सेंटर का शुभारंभ किया।
 शुभारंभ के दौरान जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. गुलशन राय ने विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ सीएमई (सतत चिकित्सा शिक्षा) की । कार्यक्रम में उपस्थित सुभारती मेडिकल कॉलेज के प्रत्येक विभाग के चिकित्सकों को टीबी की नई गाइडलाइन से अवगत कराया गया।  उनसे टीबीमरीजों का नोटिफिकेशन करने की अपील की गई। जिला क्षय रोग अधिकारी ने टीबी मरीजों को गोद लिए जाने की अपील भी की । उन्होंने कहा देश से टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिये सभी की सहभागिता जरूरी है। इसमें सरकारी अस्पताल के साथ प्राइवेट हॉस्पिटल की भी भूमिका अहम है। तभी यह सपना पूरा किया जा सकेगा।
  सुभारती मेडिकल कॉलेज की चिकित्सक डा. ईमा चौधरी ने बताया अस्पताल में आरंभ  हुए डीआरटीबी सेंटर में छह बेड स्थापित किये गये हैं, जिसमें तीन पुरुष व तीन महिलाओं के लिये आरक्षित हैं। उन्होंने बताया इस सेंटर पर ऐसे टीबी मरीजों का उपचार किया जाएगा, जिनकी टीबी बिगड़ चुकी है। उन्होंने बताया अस्पताल की ओर से टीबी जागरूकता के प्रति लगातार अभियान चलाया जा रहा है। आसपास के गांवों में टीमों द्वारा पोस्टर बैनर के माध्यम से टीबी जागरूकता का अभियान चलाया जा रहा है। इसका असर भी दिखाई दे रहा है। अब लोग टीबी की बीमारी को छिपाने के बताया सामने आकर उपचार करा रहे हैं।
सतत चिकित्सा शिक्षा में डॉ. सत्यम खरे डॉ. सुखबीर सिंह डॉ. पवन परसार एनटीईपी की टीम जिला समन्वयक नेहा सक्सेना जिला पीपीएम समन्वयक शबाना बेगम टीबी एचआईवी समन्वयक रविंद्र यादव टीबीएचवी नदीम और दीपक मौजूद रहे|