शुगर के लिए खाली पेट करें इस पेय का सेवन, मिलेंगे ये गजब के फायदे

sugar-health

शुगर के लिए खाली पेट करें इस पेय का सेवन, मिलेंगे ये गजब के फायदे

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

नई दिल्ली। स्वस्थ जीवन के लिए आयुर्वेद को बेहतर विकल्प माना जाता रहा है। आयुर्वेद में कई ऐसी औषधियों का जिक्र मिलता है जिनका प्रयोग करना आपको कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के जोखिम से बचाने में सहायक हो सकती है। विशेषज्ञ कहते हैं दिनचर्या में आयुर्वेद को शामिल करना आपको बेहतर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने में सहायक है।

नई दिल्ली। स्वस्थ जीवन के लिए आयुर्वेद को बेहतर विकल्प माना जाता रहा है। आयुर्वेद में कई ऐसी औषधियों का जिक्र मिलता है जिनका प्रयोग करना आपको कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के जोखिम से बचाने में सहायक हो सकती है। विशेषज्ञ कहते हैं दिनचर्या में आयुर्वेद को शामिल करना आपको बेहतर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने में सहायक है। अध्ययनों में कुछ औषधियों को इस समय में तेजी से बढ़ती डायबिटीज और हृदय की बीमारियों के खतरे को कम करने में भी कारगर पाया गया है। इतना ही नहीं इन औषधियों का सेवन करना आपके लक्षणों को कम करने में भी सहायक हो सकती है।

विशेषज्ञ कहते हैं, मेथी ऐसी ही एक औषधि है जिसको प्रयोग में लाना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभकारी हो सकती है। विशेषकर अगर मेथी के पानी के सेवन की आदत बनाई जाए तो इससे सेहत के कई प्रकार के लाभ मिल सकते हैं।

आप सुबह सबसे पहले जो खाते हैं उसका शरीर पर कई प्रकार से प्रभाव पड़ता है, क्योंकि इस समय पाचन और मेटाबॉलिज्म की दर काफी बेहतर रहती है। वजन कम करने से लेकर डायबिटीज और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मेथी के पानी का सेवन करना आपको लाभ प्रदान कर सकता है। इसके अलावा मेथी में कई प्रकार के विटामिन्स और खनिजों की भी मात्रा होती है जो शरीर के लिए अति लाभकारी हो सकती है। आइए जानते हैं कि सुबह खाली पेट सबसे पहले इसका सेवन करने से आपको किस प्रकार के लाभ हो सकते हैं?

अगर आप भी अधिक वजन की समस्या से परेशान हैं तो इसमें मेथी के पानी का सेवन करना आपको लाभ दे सकता है। मेथी के पानी का सेवन पाचन को बढ़ावा देने के साथ मेटाबॉलिज्म को व्यवस्थित रखने में सहायक है जिससे वजन घटाने में लाभ मिल सकता है। मेथी प्राकृतिक रूप से फाइबर से भरपूर होती है जो आपकी भूख और कैलोरी को नियंत्रित करने में सहायक है। मेथी का सेवन आपको पेट भरा हुआ महसूस कराने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है, यह वजन घटाने के लिए एक अच्छा तरीका है।

मधुमेह के प्रबंधन और रोकथाम के लिए मेथी के बीज अद्भुत तरीके से काम करते हैं। यह इंसुलिन क्रिया और संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करने के साथ ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में आपकी मदद करता है। मेथी के पानी के सेवन की आदत कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को नियंत्रित करने के साथ मधुमेह वाले लोगों में शुगर लेवल को बढ़ने से रोकती है। मेथी के बीज डायबिटीज रोगियों के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं।

डायबिटीज के साथ हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी मेथी के पानी का सेवन करना आपको लाभ दे सकता है। अध्ययनों में पाया गया है कि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत प्रभावी है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की स्थिति हृदय रोगों का कारण बन सकती है। आयुर्वेद विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना मेथी के पानी के सेवन की आदत बनाकर आप इस तरह की गंभीर और क्रोनिक बीमारियों के खतरे से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

मेथी का पानी आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करने में भी सहायक है। मेथी पाचन को ठीक रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक औषधि है जो त्वचा कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में आपके लिए मददगार हो सकती है। मेथी के बीज में विटामिन-के और विटामिन-सी की मात्रा होती है जो त्वचा की तमाम दिक्कतों जैसे कि पिंपल्स और आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने में मदद कर सकती है। मेथी के पानी के सेवन की आदत बनाने से आपको लाभ मिल सकता है।