सावधान SIM Card का यह खतरनाक Scam खाली कर देगा आपका बैंक अकाउंट, पढ लें पूरी खबर वरना उठाना पडेगा नुकसान

सावधान SIM Card का यह खतरनाक Scam खाली कर देगा आपका बैंक अकाउंट, पढ लें पूरी खबर वरना उठाना पडेगा नुकसान

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

नई दिल्ली ।

नई दिल्ली. आज के समय में कई सारे ऐसे खतरनाक ऑनलाइन स्कैम्स हैं जो काफी नुकसानदायक हैं. जहां कुछ स्कैम्स के बारे में यूजर्स सतर्क हैं वहीं कई ऐसे भी स्कैम्स हैं जिनके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है. इन्हीं स्कैम्स में से एक, SIM Swap Scam है जिससे आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है.

हम आपको बताएंगे कि इस स्कैम को कैसे अंजाम दिया जाता है, इसके नुकसान क्या हो सकते हैं और आप किस तरह पता लगा सकते हैं कि ये आप इस खतरनाक स्कैम के शिकार हुए हैं या नहीं..

सिम स्वॉप स्कैम क्या है: SIM Swap Scam आजकल काफी जोर पकड़ रहा है और आपके बैंक अकाउंट को लूटने का एक आम जरिया बन गया है. सिम स्वॉप स्कैम में हैकर्स आपके सिम कार्ड का डूप्लिकेट कार्ड लेकर आपके डेटा और उसके साथ बैंक अकाउंट के पैसों को भी चुरा लेते हैं.

सिम स्वॉप स्कैम कैसे काम करता है: अगर आप सोच रहे हैं कि हैकर्स आपके सिम की कॉपी किस तरह लाते हैं तो हम आपको बता दें कि साधारण फिशिंग तकनीक की मदद से आपका फोन नंबर, ईमेल आईडी, बर्थडेट आदि हासिल कर ली जाती है. इसके बाद आपके मोबाइल ऑपरेटर से संपर्क करके हैकर्स बहाने से उसी नंबर पर नया सिम ले लेते हैं और SIM Swap Scam को अंजाम देते हैं.

स्मार्टफोन में सिग्नल की कमी: आपको बता दें कि ये पहला सिग्नल है कि आपके साथ SIM Swap Scam किया गया है. ऐसा हो सकता है कि आपके फोन में बहुत समय से बिल्कुल सिग्नल न आ रहा हो. अगर ऐसा हो रहा है तो अपने टेलीकॉम ऑपरेटर को कॉल करें और अपने सिम को डीएक्टिवेट कराएं.

स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान: इस या इस जैसे दूसरे स्कैम्स से बचने के लिए अपने स्मार्टफोन को ध्यान से यूज करें. किसी भी रैंडम लिंक पर क्लिक न करें और थर्ड-पार्टी ऐप्स को डाउनलोड करने की कोशिश न करें. किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले उसे ध्यान से पढ़ें और परखें.

इस तरह के मैसेज और मेल्स से रहें सतर्क: आपको बता दें कि आकर्षक ऑफर्स और डिस्काउंट्स के रूप में आपके पास कई सारे मैसेज और मेल्स आएंगे जो देखने में बिल्कुल असली लगेंगे. इस तरह के ईमेल्स और टेक्स्ट्स से बचकर रहें और इनपर क्लिक न करें, ये फिशिंग अटैक के माध्यम हो सकते हैं.