शामली में 84 गांवों की पंचायत ने किया डाक कांवड़ पर प्रतिबंध का फैसला

shamli-daak-kawad

शामली में 84 गांवों की पंचायत ने किया डाक कांवड़ पर प्रतिबंध का फैसला

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

हजारों वर्षों से गंगाजल लाया जा रहा है। परन्तु डाक कांवड़ से दुर्घटना बढ़ती है। सड़कों पर युवा दौड़ते हैं और वाहनों की चपेट में आकर जान भी गंवा बैठते हैं और पिछले कुछ वर्षों से डाक कांवड़ियों में हिंसक वारदात भी होने लगी हैं।

शामली. गांव डूढार में कलस्याण खाप की पंचायत में डाक कांवड़ पर समाज की ओर से प्रतिबंध लगाने के साथ ही युवाओं में शिक्षा को बढ़ावा देने का निर्णय लिया गया। पंचायत में 84 गांव के लोग शामिल रहे।

गुरुवार को गांव डूढार चौधरी सुरेन्द्र लम्बरदार के आवास पर कलस्याण खाप बहुत बड़ी पंचायत का आयोजन किया गया। अध्यक्षता खाप चौधरी रामपाल सिंह चौहान ने और संचालन कार्यक्रम संयोजक चौधरी सुरेन्द्र लम्बरदार ने किया गुर्जर समाज की पंचायत में डाक कांवड़ लाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया।

समाज के बुद्धिजीवियों और विचारवान लोगों ने मंतव्य दिया कि हरिद्वार से श्रद्धालु गंगा जल लाये हम किसी की धार्मिक आस्था को ठेस नहीं पहुंचाते हैं। हजारों वर्षों से गंगाजल लाया जा रहा है। परन्तु डाक कांवड़ से दुर्घटना बढ़ती है। सड़कों पर युवा दौड़ते हैं और वाहनों की चपेट में आकर जान भी गंवा बैठते हैं और पिछले कुछ वर्षों से डाक कांवड़ियों में हिंसक वारदात भी होने लगी हैं। युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृति पर चिंता जाहिर की तथा प्रस्ताव पास किया कि जो व्यक्ति नशीली चीजों के कारोबार में लगा है या नशा करता है, उसका सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा। हमारी युवा पीढ़ी भिन्न तरीके से नशा कर रही है, जिससे समाज में हिंसा अपराध की घटनाएं बढ़ रही है।

खेलकूद को बढ़ावा दिया जाए यह प्रस्ताव भी पंचायत द्वारा हाथ उठाकर पास किया कि गांवमें खेल के लिए स्टेडियम बने, जिससे खेल के क्षेत्र में प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का सुअवसर मिले।

मृत्युभोज पर पूर्ण प्रतिबंध का प्रस्ताव पास
पंचायत में मृत्यु भोज पर प्रतिबंध का प्रस्ताव पास किया गया। इसके अलावा दहेज प्रथा को कम किया जाएगा, गुर्जर समाज के लोग साधारण तरीके से ही अपने बच्चों की शादी करेंगे। सम्राट पृथ्वीराज चौहान की भव्य प्रतिमा बनवाई जायेगी। मैनपाल चौहान प्रदेश उपाध्यक्ष भारतीय किसान यूनियन, संजीव प्रधान,राजेश प्रधान बच्चा खेड़ी, अनिल चौधरी,राकेश प्रधान जगनपुर, जवान सिंह जसाला, रविंद्र ऊंचा गांव, जयवीर सिंह बोहडा, चरण सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।