पूवोत्तर के छात्र  जिले के विभिन्न स्थानों का कर भ्रमण कर जानेंगे मेरठ का इतिहास

पूवोत्तर के छात्र  जिले के विभिन्न स्थानों का कर भ्रमण  कर जानेंगे मेरठ का इतिहास

दी न्यूज एशिया समाचार सेवा |

पूवोत्तर के छात्र  जिले के विभिन्न स्थानों का कर भ्रमण

कर जानेंगे मेरठ का इतिहास

गुवाहटी से निकल कर सील यात्र आज मेरठ पहुंचेंगी
 मेरठ। राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा के तहत पूर्वोत्तर के विद्यार्थी मेरठ के विभिन्न स्थानों का भ्रमण एवं सम्पूर्ण भारतीय संस्कृति की एकता का अनुभव  करेंगे। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अंतर्राज्यीय छात्र जीवन दर्शन  सील के अंतर्गत राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा जो फरवरी से गुवाहाटी,असम से निकली थी गुरुवार को मेरठ पहुंचेगी। जो यहां के विभिन्न स्थानों को भ्रमण करेंगी। इसमें ११ छात्र व १७ छात्राएं पूर्वोत्तर राज्यों की है।
राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा के संयोजक हंस चौधरी ने कहा कि इस यात्रा में भाग ले रहे पूर्वोत्तर भारत के युवाओं को देश की विविधता को प्रत्यक्ष जानने का अवसर मिलेगा तथा इन युवाओं के माध्यम से यात्रा में मिलने वाले लोग पूर्वोत्तर के बारे में जान सकेंगे। सील यात्रा,भारत की विविधतापूर्ण संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती है। इस वर्ष की यात्रा सहभागियों को समाज को समझने के अवसर देगी।इस वर्ष इस यात्रा में अब तक के सबसे अधिक 450 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। यह यात्रा देश के विभिन्न 64 स्थानों से होकर गुजरेगी। राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा मेरठ प्रान्त में 3 फरवरी को पहुंचेगा, जिसमे कुल पूर्वोत्तर के 28 छात्र.छात्राएँ भाग ले रहे हैं, यहाँ के स्थानीय परिवारों में रह कर सम्पूर्ण भारतीय संस्कृति की एकता का अनुभव करेंगे। यात्रा में  4 फरवरी को विश्वविद्यालय एवं मुद्रणालय का भ्रमण रहेगा,  5 फरवरी को सिद्ध क्षेत्र बाबा औघड़नाथ का मंदिर में स्वयंभू शिवलिंग का दर्शन करेंगे एवं 1857 की क्र्रांति के शहीद स्मारक का अनुभव कर के महाभारत कालीन ऐतिहासिक स्थल हस्तिनापुर के लिए रवाना होंगे, अंतिम दिवस 6 फरवरी को चौ. चरण सिंह विवि में नागरिक अभिनंदन समारोह के साथ संपन्न होगा, जिसमे कैबिनेट मंत्री उ.प्र. सरकार धर्मपाल सिंह मुख्य अतिथि रहेंगे।
भाविप मेरठ प्रान्त मंत्री क्षमा शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा में भाग ले रहे प्रतिनिधियों को पूरे भारत की विविधता के विषय में जानने का अवसर एक लंबे समय से आयोजित हो रही सील यात्रा के माध्यम से हजारों युवाओं को देश को जानने का अवसर मिला है। पूर्वोत्तर भारत निरंतर विकास की दिशा में गतिशील है। राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा के प्रतिनिधियों के लिए यह अवसर उन्हें नए अनुभव संसार से जोड़ेगा।