प्रचंड ठंड की चपेट में उत्तर भारत

प्रचंड ठंड की चपेट में उत्तर भारत

दी न्यूज एशिया समाचार सेवा

प्रचंड ठंड की चपेट में उत्तर भारत

दिल्ली समेत इन राज्यों में रेड अलर्ट, 14 लोगों की मौत
नई दिल्ली (एजेंसी)।
देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का अटैक जारी है। तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। घना कोहरा, ठंड और शीत लहर की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान दिल्ली, उत्तराखंड, राजस्थान, बिहार, यूपी—एमपी, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और त्रिपुरा में घने कोहरे की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही कई राज्यों में रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। उत्तर भारत इन दिनों प्रचंड ठंड की चपेट में है। यूपी के कानपुर जिले में जाड़े के चलते 14 और लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो गई।
इन राज्यों में शीतलहर का कहर
मौसम विभाग ने आज दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में गंभीर शीतलहर की स्थिति का अनुमान लगाया है। आगामी दो से दिनों तक उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में और पंजाब, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति रहेगी। वहीं, 9 जनवरी को राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में शीतलहर का कहर देखने को मिलेगा।
कानपुर में सर्दी के चलते और हार्ट अटैक से 14 की मौत
मौसम विभाग ने अगले कुछ के लिए उत्तराखंड, राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और त्रिपुरा में घने कोहरे की भविष्यवाणी की है। अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में रात और सुबह के दौरान कई हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरा के जारी रहने की संभावना है। कानपुर में जाड़े के चलते 14 और लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो गई।
यूपी में छाए रहेंगे बादल
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में आज बादल छाए रहेंगे। तापमान की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। उत्तर प्रदेश में सर्दी का सिमत लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं, मध्य प्रदेश में आज मौसम साफ रहेगा। आज अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

- घने कोहरे से थमी ट्रेनों की रफ्तार
नई दिल्ली (एजेंसी)। दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में गलन भरी शीतलहर का प्रकोप जारी है। इस ठंड और कोहरे की वजह से सबसे ज्यादा असर ट्रेनों पर पड़ा है। कोहरे के कारण 480 से अधिक रेलगाड़ियों की आवाजाही पर असर पड़ा है। रेलवे ने रविवार को कहा कि कोहरे के कारण 480 से अधिक रेलगाड़ियों की आवाजाही पर असर पड़ा है।