मोदीपुरम  क्षेत्र में शुरू हुआ वायाडक्ट का निर्माण

मोदीपुरम  क्षेत्र में शुरू हुआ वायाडक्ट का निर्माण

दी न्यूज एशिया समाचार सेवा |

मोदीपुरम  क्षेत्र में शुरू हुआ वायाडक्ट का निर्माण

मेरठ । शहर के दक्षिणी क्षेत्र में आरआरटीएस और मेट्रो कॉरिडोर के वायाडक्ट निर्माण में प्रगति के बाद उत्तरी हिस्से में भी वायाडक्ट निर्माण का आरंभ कर दिया गया है। एमईएस कॉलोनी और दोरली स्टेशन के बीच हाल ही में असेंबल की गई तारिणी लॉन्चिंग गैन्ट्री ने सेगमेंट लिफ्टिंग के साथ वायाडक्ट निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
तारिणी द्वारा गर्डर के सेगमेंट्स को लिफ्ट करके पिलर पर फिट किया जा रहा है। इस तारिणी ने लगभग 3 किमी लंबे वायाडक्ट का निर्माण शुरू किया है, जो एमईएस कॉलोनी और दौरली स्टेशन के मध्य से मेरठ नॉर्थ स्टेशन तक बनाया जाएगा।मेरठ में तीसरा स्थान है जहां वायाडक्ट का निर्माण करने के लिए तारिणी लगाई गई है। इससे पहले रिठानी और शताब्दी नगर स्टेशन के बीच में लगभग 3 किलोमीटर लंबे वायाडक्ट का निर्माण लगभग पूरा कर लिया गया है। वहीं शताब्दी नगर और ब्रह्मपुरी के बीच लगभग 2 किलोमीटर लंबे वायाडक्ट का निर्माण भी तेजी से प्रगति कर रहा है।
मेरठ शहर में 21 किलोमीटर का मेट्रो सिस्टम बनाया जा रहा है, जिसमें 13 स्टेशन होंगे।
मेट्रो नेटवर्क रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम आरआरटीएस कॉरिडोर के बुनियादी ढांचे पर ही संचालित होगी।मेरठ साउथ, शताब्दी नगर, बेगमपुल और मोदीपुरम स्टेशनों पर आरआरटीएस ट्रेनों के रुकने का भी प्रावधान होगा। जहां से मेरठ मेट्रो के यात्री आरआरटीएस की यात्रा का लाभ उठा सकेंगे।एनसीआरटीसी का लक्ष्य है कि 2025 तक पूरे दिल्ली.गाज़ियाबाद.मेरठ कारिडोर को आम जनता के लिए संचालित कर दिया जाए। इससे पहले, इसी वर्ष गाज़ियाबाद क्षेत्र में आने वाले साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किमी लंबे प्राथमिकता खंड को जनता के लिए खोल दिया जाएगा।