मेरठ में आज से लागू हो जाएगा रूट डायवर्जन, इस बार अफसरों ने लिया ये बड़ा फैसला,

मेरठ में आज से लागू हो जाएगा रूट डायवर्जन, इस बार अफसरों ने लिया ये बड़ा फैसला,

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

मेरठ. दिल्ली-मेरठ हाईवे समेत वेस्ट यूपी की प्रमुख सड़कों पर शुक्रवार (आज) आधी रात के बाद से रूट डायवर्जन लागू हो जाएगा। अपर मुख्य सचिव गृह व डीजीपी ने मेरठ पुलिस द्वारा जारी रूट डायवर्जन प्लान की भी समीक्षा की। इसके बाद तय किया गया है कि दिल्ली रोड पर रैपिड़ रेल प्रोजक्ट को देखते अबकी बार डाक कांवड़ शहर के अंदर से नहीं जाएंगी। मोदीनगर, गाजियाबाद और दिल्ली समेत दूसरे जिलों की डाक कांवड एनएच-58 से निकलेगी।

एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि कांवड़ यात्रा में अबकी बार भी पूर्व की तरह रूट डायवर्जन किया गया है। दिल्ली रोड पर रैपिड़ रेल प्रोजक्ट के चलते रूट डायवर्जन में बदलाव किया गया है। मेरठ में मोदीपुरम फ्लाईओवर से बेगमपुल तक और दिल्ली मार्ग पर जली कोठी, फुटबाल चौक से परतापुर इंटरचेज एवं मोहिउददीनपुर तक रैपिड रेल व मेट्रो रेल का निर्माण कार्य चल रहा है। मोदीपुरम फ्लाईओवर, बेगमपुल, फुटबाल चौक, शॉप्रक्सि मॉल, चौराहा, परतापुर मार्ग काफी संकरा है। करीब आठ फीट अथवा उससे चौडी कांवड व कांवड वाहन को निकलने हेतु पर्याप्त मार्ग नहीं है। इसलिए डाक कांवड़ लेकर जाने वाले श्रद्धालु मोदीपुरम फ्लाईओवर से तीन किलोमीटर पहले से ही प्रत्येक 500 मीटर की दूरी पर कंट्रोल रूम के फोन नंबर (कांवड कन्ट्रोल रूम 0121-2667080, 9454401587, डीसीआर – 9454417431, टीसीआर – 9454404000 और डायल – 112) अंकित करते हुए संकेतक लगाए हैं।

दिल्ली-गौतमबुद्घनगर की ओर से मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, हरिद्वार व देहरादून जाने वाले वाहन गाजियाबाद में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के डासना इंटरचेंज से निजामपुर, हापुड़ बाईपास से किठौर, परीक्षितगढ़ होकर मवाना निकलेंगे। यहां से मीरापुर से गंगा बैराज बिजनौर, नजीबाबाद होकर हरिद्वार, देहरादून की ओर जा सकेंगे। हापुड़ व टियाला अंडरपास से खरखौदा मेरठ की ओर कोई वाहन आने नहीं दिया जाएगा।

देहरादून हरिद्वार सहारनपुर, मुजफ्फरनगर व बिजनौर की ओर से आने वाली रोडवेज की बसें जिन्हें दिल्ली गौतमबुद्धनगर व बुलंदशहर जाना है वे मवाना से गंगानगर, किला रोड, जेलचुंगी होते हुए किठौर-हापुड़ से गाजियाबाद, बुलंदशहर पहुंचेंगी। मेरठ में रोडवेज की बसों को तेजगढ़ी चौराहे से एक बिजली बंबा पुलिस चौकी की और हापुड़ रोड पर नहीं जाने दिया जाएगा।

कांवड़ यात्रा के लिए गाजियाबाद-मेरठ रोड पर आज रात से भारी वाहन नहीं चल सकेंगे। मेरठ से गाजियाबाद जाने वाली लेन मार्ग कांवड़ियों के लिए रहेगी। वहीं मेरठ रोड पर 20 जुलाई सुबह आठ बजे से दोनों मार्ग पर वाहनों का आवागमन बंद हो जाएगा।

एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया कि भारी वाहनों के लिए डायवर्जन प्लान लागू किया गया है। गाजियाबाद शहर के अंदर भारी वाहनों का प्रवेश शुक्रवार रात से बंद कर दिया जाएगा। 20 जुलाई तक कांवड़ियों की संख्या को देखते हुए मेरठ रोड पर दोनों मार्ग पर यातायात चलवाया जा सकता है। इसके लिए यातायात पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।