मेरठ- दिल्ली के नजदीक यहां पर विकास के प्रत्येक क्षेत्र में नये आयाम स्थापित करने की अपार संभावनाएं. केशव प्रसाद मौर्य

मेरठ- दिल्ली के नजदीक यहां पर विकास के प्रत्येक क्षेत्र में नये आयाम  स्थापित करने की अपार संभावनाएं. केशव प्रसाद मौर्य

दी न्यूज एशिया समाचार सेवा |

मेरठ- दिल्ली के नजदीक यहां पर विकास के प्रत्येक क्षेत्र में नये आयाम

स्थापित करने की अपार संभावनाएं. केशव प्रसाद मौर्य
उद्यम, उद्यमी, रोजगार को विस्तार देना सरकार की प्राथमिकता.जनपद में महिला स्वयं सहायता समूह के कुल टर्नओवर बढ़ाये जाने हेतु किये जाये प्रयास.श्री केशव प्रसाद मौर्य
 उप मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में की  विभागीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यो की समीक्षा

मेरठ। बुधवार को सर्किट हाउस में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य  द्वारा जनपद के विभागीय अधिकारियों ग्राम विकास एवं समग्र ग्राम विकास, ग्रामीण अभियंत्रण, खाद्य प्रसंस्करण, मनोरंजन कर, सार्वजनिक उद्यम एवं राष्ट्रीय एकीकरण विभाग के साथ बैठक  की । विकास कार्यों की प्रत्येक विभागवार समीक्षा करते हुये की गयी प्रगति के बारे में जानकारी ली गयी। समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शासन की मंशा एवं जन अपेक्षा के अनुरूप विकास कार्यों को आगे बढ़ाया जाये। जनपद में अमृत सरोवर की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर निर्माण में अच्छी प्रगति हुई है। बाकी बचे हुये अमृत सरोवर के कार्य को पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाये तथा समस्त अमृत सरोवरों का आधुनिक सुविधाओं के साथ सौंदर्यीकरण किया जाये तथा अमृत सरोवर में बोटिंग के कार्य को भी आगे बढ़ाया जाये।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रमिकों के उत्थान के लिए खाद्य प्रसंस्करण सहित विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के व्यापक अवसर हैं। इस पर ध्यान देते हुए अधिक से अधिक श्रमिकों को अवसर किस प्रकार उपलब्ध कराये जा सकते है अधिकारी स्थानीय स्तर पर व्यापक रूपरेखा तैयार करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित करें। जनपद में फूड प्रोसेसिंग की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षित किया जाये। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से एक तरफ जहां लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध होंगे तो वहीं इस नवीन उद्योग को और अधिक विस्तार मिलेगा।
उन्होने कहा कि स्पोर्टस, ज्वैलरी, फूड प्रोसेसिंग आदि मेरठ के अंतर्गत ऐसे उद्योग है जिसमें बहुत बड़ी संख्या में श्रमिकों के लिए रोजगार उपलब्ध कराये जा सकते है तथा अपनी पहचान के अनुरूप इसे और आगे बढाते हुये व्यापक रूप प्रदान किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उद्यम, उद्यमी, रोजगार को विस्तार देना सरकार की प्राथमिकता में है। अधिकारी इसको गहनता से लेते हुये और कैसे विकसित किया जा सकता है कार्यवाही करें। प्रधानमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन परियोजनाओं को पूरा किये जाने हेतु संबंधित को निर्देश दिये गये। एनआरएलएम के अंतर्गत महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा किये जा रहे उत्पादन को बढाने हेतु कार्यवाही की जाये तथा कुल टर्नओवर में वृद्धि की जाए तथा स्वयं सहायता समूहो द्वारा किये गये उत्पादों का अच्छा मूल्य प्राप्त हो सकेए मार्केटिंग हेतु बेहतर प्लेटफार्म उपलब्ध कराये जाये। उन्होने कहा कि दिव्यांग या अन्य ऐसे गरीब व्यक्ति आपदा के कारण घर गिर गये है या घर नहीं है लाभार्थियों का चयन कर मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित किया जाये।  
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी द्वारा रोजगार मेले तथा स्थानीय स्तर पर किये जा रहे विकास कार्यों को विस्तृत रूप से बताया। इस पर  उप मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरठ दिल्ली के नजदीक है तथा यहां पर अच्छा माहौल है जिसके अंतर्गत विकास के प्रत्येक क्षेत्र में नये आयाम स्थापित करने की अपार संभावनाएं है। उन्होने कहा कि स्थानीय स्तर पर ही जन अपेक्षा अनुरूप सरकार की योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराकर लोगों का जीवन खुशहाल बनाना सरकार की प्राथमिकता है।  जनपद में किये जा रहे विभिन्न नवाचार की  उप मुख्यमंत्री  द्वारा सराहना की गयी।