Bitcoin खरीदने वालों को लगी लाखों की चपत, 8 महीने में ही हो गया इतना बड़ा नुकसान

Bitcoin खरीदने वालों को लगी लाखों की चपत, 8 महीने में ही हो गया इतना बड़ा नुकसान

दी न्यूज एशिया समाचार सेवा ।

शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से गिरावट देखने को मिल रही है. ये गिरावट कब जाकर थमेगी, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है. वहीं शेयर बाजार के अलावा क्रिप्टो बाजार में भी बिकवाली देखने को मिली है. जिसके कारण बिटकॉइन में भी गिरावट देखने को मिली है. बिटकॉइन की कीमत अब 20,000 डॉलर से नीचे आ चुकी है. इस साल अप्रैल महीने के बाद से बिटकॉइन की कीमत करीब आधी से भी ज्यादा कम हो चुकी है. वहीं नवंबर 2021 के बाद से बिटकॉइन की कीमत लगातार गिरते हुए ही देखी गई है.

20000 डॉलर से नीचे

क्रिप्टोकरेंसी में बिकवाली बढ़ी है. जिसके बाद इस साल बिटकॉइन की कीमत 2020 के अंत के बाद पहली बार शनिवार को 20,000 डॉलर से नीचे आ गई. कॉइनडेस्क के मुताबिक बिटकॉइन नौ प्रतिशत टूटकर 19,000 डॉलर से कम हो गया. पिछली बार बिटकॉइन नवंबर 2020 में इस स्तर पर था. इसके बाद बिटकॉइन नवंबर 2021 में 69,000 डॉलर के उच्चतम स्तर तक पहुंचा. 

70 फीसदी से ज्यादा गिरी कीमत

हालांकि इस स्तर के बाद इसमें लगातार गिरावट देखी गई है. वहीं इस स्तर पर पहुंचने के बाद से बिटकॉइन 70 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है. भारतीय मुद्रा के मुताबिक नवंबर 2020 में बिटकॉइन की कीमत करीब 14 लाख रुपये के करीब थी. इसके एक साल बाद नवंबर 2021 में कीमत 48 लाख रुपये के करीब पहुंच गई थी. वहीं अब ये वापस 14 लाख रुपये के पास आ चुका है.

निवेशक कर रहे बिकवाली

वहीं एक अन्य क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम भी हाल के हफ्तों में तेजी से गिरी है. इसमें शनिवार को भी गिरावट जारी रही. दुनिया भर में केंद्रीय बैंक तेज मुद्रास्फीति से निपटने के लिए ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं, जिसके चलते निवेशक जोखिम वाली संपत्तियां को बेच रहे हैं.