अगर हमें कुछ नया और बड़ा करना है तो हमें अपनी मनोवृत्ति बदलने की आवश्यकता : अनंत अग्रवाल 

अगर हमें कुछ नया और बड़ा करना है तो हमें अपनी  मनोवृत्ति बदलने की आवश्यकता : अनंत अग्रवाल 

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

अगर हमें कुछ नया और बड़ा करना है तो हमें अपनी मनोवृत्ति बदलने की आवश्यकता : अनंत अग्रवाल 

Meerut -शोभित विश्वविद्यालय के आइक्यूएसी एवं डीन स्टूडेंट वेलफेयर ऑफिस द्वारा आयोजित तीन दिवसीय स्टूडेंट ओरियंटेशन के अंतिम दिन छात्रों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों  को सफल मनोवृति के गुण सिखाए गए । तीसरे दिन की शुरुआत मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर की गई ।

कार्यशाला  के मुख्य वक्ता अनंत अग्रवाल, संस्थापक स्किल ऑक्साइड आईटी प्राइवेट लिमिटेड  मोटिवेशनल स्पीकर एवं प्रोफेशनल सर्टिफाइड कोच इंटरनेशनल कोचिंग फेडरेशन रहे। अनंत अग्रवाल जी ने अपने संबोधन में  छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर आपको कुछ नया और बड़ा करना है तो आपको अपनी मनोवृत्ति बदलने की आवश्यकता है । क्योंकि अगर आपके अंदर ज्ञान और कौशल दोनों हैं लेकिन आपकी मनोवृत्ति सही नहीं है तो आप कभी भी एक सफल  और अच्छे व्यक्ति नहीं बन सकते हैं। इसलिए हमें अपने ज्ञान और कौशल के साथ-साथ अपनी मनोवृत्ति को भी बेहतर करना होगा । उन्होंने सभी छात्रों से आग्रह किया कि आज के समय में ज्यादातर छात्र मोबाइल फोन एवं सोशल मीडिया पर अपना समय व्यर्थ करते हैं जिस कारण वह अपने उद्देश्य पर फोकस नहीं कर पाते हैं जिसके चलते आने वाले समय में उन्हें काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और वह अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं । अपने संबोधन के दौरान उन्होंने छात्रों से विभिन्न प्रकार के प्रश्न किए और सही जवाब देने वाले छात्र छात्राओं को पुरस्कार दिए । उन्होंने छात्रों से कहा कि अगर छात्र अपने छात्र जीवन में गलतियां नहीं करेगा तो वह सीखेगा कैसे अगर हम हर बार नई गलती करें तो सही है अगर हम एक ही गलती को बार-बार करें तो गलत है । इसलिए हमें अपनी गलतियों से सीखना चाहिए और आगे बढ़ते रहना चाहिए ।

स्टूडेंट ओरियंटेशन कार्यक्रम के दूसरे दिन  सभी छात्र विश्वविद्यालय के कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र सिंह  से रूबरू हुए । इस अवसर पर  कुलाधिपति श्री कुंवर शेखर विजेंद्र जी ने सभी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि इंडक्शन कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय प्रणाली व उसके कामकाज के बारे में अवगत कराना मात्र नहीं है  बल्कि देश में  शिक्षा के क्षेत्र में आ रहे बदलावों के विषय में जानना भी आवश्यक है । उन्होंने छात्रों को नई शिक्षा प्रणाली के विषय में भी बताया जिसके चलते अब छात्र अपनी इच्छा अनुसार अलग-अलग कार्यक्षेत्र का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ विश्वविद्यालय वैज्ञानिक स्वभाव, वैश्विक दक्षताओं व छात्रों के समग्र विकास के लिए विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से सीखने के व्यापक अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

विश्वविद्यालय के आइक्यूएसी निदेशक डॉ अशोक गुप्ता ने  छात्रों को विश्वविद्यालय लाइब्रेरी, कंप्यूटर सेंटर, हेल्थ सेंटर, फिजिकल फिटनेस सेंटर, आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर, आईपीआर सेल, प्रतियोगी परीक्षा सेल,  रिसर्च सेल, आउटरीच सेल, विश्वविद्यालय के विभिन्न क्लबों से अवगत कराया ।

कार्यक्रम के अंत में डॉ अशोक गुप्ता जी ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मुख्य वक्ता श्री अनंत अग्रवाल जी को प्रतीक चिन्ह एवं शाल भेंट कर सम्मानित किया । कार्यक्रम के संयोजक डॉ दिव्या प्रकाश, प्रोफेसर विजय महेश्वरी, डॉ नेहा यजुर्वेदी रहे । कार्यक्रम का संचालन बीटेक सीएस की छात्राओं अंशिका जैन एवं दिव्यांशी ने किया । इस अवसर पर सभी विभागों के निदेशक,शिक्षक एवं छात्र मुख्य रूप से उपस्थित रहे ।