पैदल चलने के फायदे - रचना अग्रवाल

पैदल चलने के फायदे -  रचना अग्रवाल

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

कदमताल से सुधारें सेहत

रचना अग्रवाल
 पैदल चलने से शरीर में चुस्ती-फुर्ती आती है और आलस दूर भाग जाता है। इसलिए जब भी फिटनेस की बात होती है, तब पैदल चलना सबसे सरल और असरदार माना जाता है। अगर आप भी सजग हैं और बढ़ती उम्र को थाम लेना चाहते हैं, अच्छी सेहत के आनंद से वंचित नहीं रहना चाहते तो इसके लिए सबसे सस्ता नुस्खा आज़माइये और पैदल चलना शुरू कर दीजिए। पैदल चलने को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें। यह अन्य व्यायाम की तुलना में काफी आसान और आनंददायक है। फिटनेस एक्सपर्ट भी कहते हैं कि प्रतिदिन हर व्यक्ति को सुबह व शाम पैदल चलना ही चाहिए। यह एक ऐसा व्यायाम है जिसे करने के लिए न ही किसी उपकरण की जरूरत होती है और न ही किसी पर निर्भर रहना पड़ता है। सबसे अच्छी बात यह कि किसी भी उम्र का व्यक्ति कभी भी कहीं भी कुछ मिनट के लिए पैदल चल सकता है।
पैदल चलने के फायदे

 पारंपरिक तौर पर सुबह के समय पैदल चलना ही सर्वोत्तम माना गया है। लेकिन अगर आप सुबह वक्त नहीं निकाल पा रहे हैं तो शाम को या दोपहर को भी घर से पैदल निकला जा सकता है। चिकित्सक कहते हैं कि पीठ पर पड़ती धूप और पैदल चलना अवसाद को मिटा देता है । नियमित पैदल चलने के लिए आरामदायक कपड़े पहनें। सलवार कुर्ता या ट्रैक सूट आरामदायक होते हैं। शुरुआत में आप थोड़ा कम भी चल सकते हैं। इस क्षमता को धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है।
रोज़ाना पैदल चलना बुखार, जुकाम, खांसी, सिर दर्द, बदन दर्द, थकान, आलस, कमजोरी, बाल गिरना, अवसाद, हताशा, घबराहट, डायबिटीज, थायराइड जैसी बीमारियों को दूर रखेगा। आपके आसपास अगर ग्रीनरी नहीं है तो फुटपाथ पर भी चल सकते हैं लेकिन ध्यान से। बाग और हरी घास पर नंगे पांव चलना वॉक का महत्व बढ़ा देता है। महानगरों में ग्रीनरी संभव नहीं है तो जहां क्रॉसिंग हो, उसी के ज़रिए सड़क पार करें। फुटओवर ब्रिज और सबवे का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैदल चलने के कई फायदे हैं। यह दिल के मरीजों से लेकर घुटने के दर्द से परेशान लोगों को राहत दे सकता है।
पैदल चलना भूलने की समस्या दूर करने के लिए भी कारगर माना जाता है। याददाश्त बेहतर हो जाती है। पैदल चलने से आपका ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ेगा। साथ ही मोटापा भी आपको नहीं सताएगा। हर दिन बीस मिनट पैदल चलने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगी। स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोज़ाना चालीस से लेकर अस्सी मिनट तक पैदल चलने को आदर्श माना जाता है। हाथों को नीचे की ओर रखें और हाथ हिलाते हुए चलें। इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होगा और स्फूर्ति बनी रहेगी