वेंक्टेश्वरा फार्मंसी के छात्रों ने औद्योगिक भ्रमण किया

वेंक्टेश्वरा फार्मंसी के छात्रों ने औद्योगिक भ्रमण किया

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

वेंक्टेश्वरा फार्मंसी के छात्रों ने औद्योगिक भ्रमण किया

 छात्रों ने ली दवाई बनाने की जानकारी 

मेरठ।वेंक्टेश्वरा कालेज ऑफ फार्मंसी के बीफार्म एव डीफार्म के विर्द्यािर्थयों ने देहरादून स्थित दवाईयां बनान ेवाली हिमाल्या ड्रग कंपनी मेंऔद्योगिक भ्रमण किया। इस दौरान छात्रों ने दवाओं को बनाने की सम्पूर्ण जानकारी ली। हिमाल्या कंपनी में विद्यार्थियों के लिए दो अलग-अलग सेशन आयोजित किए गये थे। पहले सेशन का संचालन कम्पनी के टेक्निकल ट्रेनिंग के प्रमुख जहांगीरअहमद ने किया। जहांगीर अहमद ने कम्पनी की एडवांस तकनीक के संक्षिप्त परिचय के साथ ही उस परआधारित विभिन्न टूल्सऔर परिकल्पनाओ का विस्तृत परिचय दिया।

दूसरे सेशन का संचालन कम्पनी के प्रेसीडेन्ट डा.एस. फारूक ने किया। इस दौरान उन्होने साक्षात्कार में अपनाए जाने के लिए विभिन्न सुझावों से विद्यार्थियों को अवगत कराया तथा अभयर्थियों द्वारा होने वाले छोटी-छोटी गलतियों और उनसे बचने के लिए उपयोगी सुझाव भी दिए।उन्होने बताया कि नवीनतम तकनीकों को प्रयोग में लाकर विद्यार्थी अपने परियोजना भी पूरी कर सकते है। साथ अपने जीवन में औरअधिक प्रगति ला सकते है। इस दौरान विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार के प्रशन भी पूछे, जिनका उत्तर डा.एस. फारूक ने मिसाल एवं उदाहरणों के साथ इनाम देकर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। इस औधोगिक भ्रमण कार्यक्रम की सफलता पर वेंक्टेश्वरा समूह के चयरमैन डा. सुधीरगिरि, प्रति कुलाधिपति डा. राजीव त्यागी एवं परिसर निदेशक डा. प्रताप सिंह ने सभी छात्र-छात्राओं तथा भ्रमण का नेत्रत्व करने वाली टीम को बधाई दी एव ंछात्रो ंको उज्जवल भविष्य की कामना की।

इस भ्रमण का नेत्रत्व फार्मंसी विभाग के डायरेक्टर डा. सुन्दर सिंह,प्रधानाचार्य डा. योगेश बडशिलिया, प्रोफेसर रितुवर्मा, एचओडी स्वाति कामबोज, लक्ष्मी सैनी एवं ट्रनिंग हैड शिवाकांत ने किया। भ्रमण से लौटने के पश्चात विर्द्यािर्थयों को संबोधित करते हुए परिसर निदेशक डा. प्रताप सिंह ने कहा कि आपस भी विद्यर्थियों का दायित्व यही है कि कालेज द्वारा आयोजित शैक्षिक एवं औद्योगिक भ्रमण का पूरा लाभ लेते हुए अपने भविष्य को उज्जवल बनाए।