दो हजार वाले 50 फीसदी नोट बैंकों में वापस आएः शक्तिकांत

दो हजार वाले 50 फीसदी नोट बैंकों में वापस आएः शक्तिकांत

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

दो हजार वाले 50 फीसदी नोट बैंकों में वापस आएः शक्तिकांत

नई दिल्ली (एजेंसी)।
गुरुवार को आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में बदलाव नहीं किए जाने के ऐलान के बाद 2000 रुपए के नोटों की वापसी पर बड़ी जानकारी दी। उन्होंने बताया है कि दो हज़ार रुपये के पचास फ़ीसदी नोट वापस आ गए हैं।
उन्होंने कहा है कि दो हज़ार रुपये वाले 3.62 लाख नोट सर्कुलेशन में थे जिसमें से 1.80 करोड़ नोट 31 मार्च, 2023 तक वापस आ गए हैं। दो हज़ार रुपये के लगभग 85 प्रतिशत फ़ीसद डिपोज़िट और एक्सचेंज के लिए वापस आ रहे हैं। मालूम हो कि पिछले महीने आरबीआई ने 2000 रुपए के नोट को वापस लेने का फैसला लिया था।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को आम लोगों को बड़ी राहत दी है। आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। रेपो रेट 6.50 प्रतिशत ही रहेगी। रेपो रेट में बदलाव नहीं किए जाने का मतलब है कि लोगों पर ईएमआई का बोझ नहीं बढ़ेगा।
आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि विदेशी मुद्रा भंडार अच्छी हालत है। क्रेडिट ग्रोथ में तेजी आई है। भारतीय अर्थव्यवस्था में मजबूती कायम है। ऐसे में रेपो रेट में लगातार दूसरी बार कोई बदलाव नहीं किया गया है। इससे पहले में अप्रैल में भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया था।