आल इंडिया टेंट डीलर्स एसोसिएशन ने रखी GST में छूट की मांग ।

आल इंडिया टेंट डीलर्स वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन के राष्ट्रीय सचिव श्री विपुल सिंघल ने रखी शहर मेरठ में आये केंद्रीय वित्तीय राज्य मंत्री पंकज चौधरी से टेंट डीलर्स पर लगने वाले GST में छूट की मांग।

आल इंडिया टेंट डीलर्स एसोसिएशन ने रखी  GST में छूट  की मांग ।

दी न्युज़ एशिया समाचार सेवा ।

 आल इंडिया टेंट डीलर वेलफेयर आर्गेनाईजेशन के प्रतिनिधि मंडल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष विपुल सिंघल के नेतृत्व में माननीय श्री पंकज चौधरी जी,
केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री, भारत सरकार, नई दिल्ली से  वस्तु एवं सेवा कर मे किराये पर मण्डप, टेंट,  फर्नीचर, इत्यादि की सेवाओं पर कर 18% से 5% किये जाने, चुनाव प्रक्रिया में टेंट लाइट सबंधित सेवाओं को जी.एस.टी एवं ई. वे. बिल से मुक्त किये जाने के सम्बन्ध में बात की।


1. वैवाहिक कार्यक्रम के लिए किराये पर मण्डप / टेंट से जुड़े ज्यादातर काम गरीब / मध्यम वर्ग के लोगो द्वारा क्रियान्वन कराये जाते हैं |
 इस व्यवसाय पर अभी 18 प्रतिशत कर निर्धारित है | हमारा सुझाव है की अगर आप मण्डप, टेंट एवं इनसे सम्बंधित व्यवसाय पर रेस्टोरेंट, कैटरिंग व्यवसाय की भांति 5 प्रतिशत का कर वसूल करेंगे तो वस्तु एवं सेवा कर मे पंजीकरण का दायरा भी बढ़ेगा और प्रदेश व भारत सरकार की आय भी बढ़ेगी | 

2. लोकसभा, विधानसभा एवं सामान्य निर्वाचन हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा टेंट लाइट एवं सम्बन्धित सेवाओं के लिए जेम पोर्टल द्वारा टेंट व्यवसायी को कार्य आदेश दिया जाता है। 
संज्ञान में लाया गया कि कार्य आदेश मिलने के बाद कार्य समयबद्ध सीमा में पूर्ण करना आवश्यक होता है। कार्य पूर्ण होने के उपरांत जीएसटी नियमों के तहत कार्य पूर्ण करने के एक माह की सीमा में बिल बनाना तथा उसके उपरांत एक महीने में जीएसटी जमा किया जाना अनिवार्य होता है। 
कार्य पूर्ण होने के पश्चात व्यवस्थाओं के चलते चुनाव में किए गए कार्यों का बिल बनाने में 6 महीने तक का समय लग जाता है और उसके उपरांत उस बिल के भुगतान की कोई समय सीमा नहीं होती।


अत: अनुरोध किया गया कि जिस प्रकार सरकारी कार्य के ट्रेनिंग प्रोग्राम पर जी.एस.टी. दर शून्य है उसी प्रकार चुनाव से सम्बन्धित सभी सेवाओं को जी.एस.टी. तथा ई. वे. बिल से मुक्त किया जाये।

 राष्ट्रीय अध्यक्ष विपुल सिंघल, सीनियर वाईस चेयरमैन नवीन अग्रवाल , मेरठ टेंट एसोसिएशन के महामंत्री सुशील गर्ग, कोषाध्यक्ष अपार मेहरा, पवन अरोरा, नमन अग्रवाल, नवीन अरोड़ा, अंशुल सिंघल आदि मौजूद रहे।