अधिकारी ने जताई साजिश की आशंका,कहा- सिग्‍नल के साथ की गई फिजिकल टैंपरिंग

अधिकारी ने जताई साजिश की आशंका,कहा- सिग्‍नल के साथ की गई फिजिकल टैंपरिंग

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

ओडीसा का बालेश्वर रेल हादसा

 सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर शुरू की जांच
सबहेड- रेल अधिकारियों से की पूछताछ
नई दिल्ली (एजेंसी)। बालेश्वर में दो जून को हुए रेल हादसे की जांच कर रही सीबीआई की 10 सदस्यीय टीम इस समय ओडिशा में है और उसने मंगलवार को पटरियों और सिग्नल रूम का निरीक्षण किया और बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन पर तैनात रेल अधिकारियों से पूछताछ की।
सीबीआई अधिकारियों के साथ आई फॉरेंसिक टीम ने भी सिग्नल रूप के कर्मचारियों से बात की और विभिन्न उपकरणों के उपयोग एवं उनके काम करने के तरीकों की जानकारी प्राप्त की। सीबीआई हादसे की आपराधिक कोण से जांच करेगी क्योंकि रेलवे ने हादसे के पीछे तोड़फोड या बाहरी हस्तक्षेप की आशंका जताई है। खुर्दा रोड मंडल के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) रिंकेश रॉय ने संदेह जताया है कि सिग्नल प्रणाली में संभवत: ‘छेड़छाड़’ की गई है।

उल्लेखनीय है कि घटना के एक दिन बाद यानी तीन जून को ओडिशा पुलिस द्वारा बालोसोर राजकीय रेलवे पुलिस थाने में दर्ज प्राथमिकी संख्या 64 की जांच केंद्रीय एजेंसी ने अपने हाथ में ली है।
दक्षिण पूर्वी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आदित्य चौधरी ने कहा कि सीबीआई सभी पहलुओं की जांच करेगी। वह जानकारी एकत्र कर रही है और रेलवे इसमें पूरा सहयोग करेगा।
रेलवे सुरक्षा के मुख्य आयुक्त (दक्षिण पूर्वी क्षेत्र) शैलेश कुमार पाठक ने सोमवार को घटनास्थल का दौरा किया और अपनी जांच के तहत हादसे के बारे में लोगों से बात की।

अधिकारी ने जताई साजिश की आशंका,कहा- सिग्‍नल के साथ की गई फिजिकल टैंपरिंग
भुवनेश्वर (एजेंसी)। खुर्दा डीआरएम रिंकेश राय ने बालेश्वर जिले के बाहानगा में हुए भीषण रेल दुर्घटना को लेकर एक विस्फोटक बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि यदि कोई फिजिकल टैपरिंग अर्थात शारीरिक रूप से छेड़छाड़ नहीं करेगा, तो सिग्नल गड़बड़ नहीं होगा। यह तकनीकी रूप से संभव ही नहीं है। उनका स्पष्ट कहना है कि सिग्नल के साथ फिजिकल टैंपरिंग की गई है।
खुर्दा डीआरएम ने कहा कि मुख्य लाइन पर ग्रीन सिग्नल था। प्री कंडीशन ठीक रहेगा, तभी ग्रीन सिग्नल मिलता है। अगर कुछ गड़बड़ी होगी तो कभी भी ग्रीन सिग्नल नहीं मिलेगा, लाल बत्ती जलेगी।
उन्होंने कहा है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस जाने वाली मेन लाइन पर ग्रीन सिग्नल रहने की बात डाटा लाॅक से स्पष्ट हो चुकी है। खुर्दा डीआरएम ने कहा कि यही कारण है कि सिग्नल के साथ शारीरिक रूप से छेड़छाड़ किए जाने का संदेह उत्पन्न हो रहा