सुरक्षित गर्भ समापन को लेकर किया गया जागरूक

सुरक्षित गर्भ समापन को लेकर किया गया जागरूक

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

सुरक्षित गर्भ समापन को लेकर किया गया जागरूक

सीएचसी जानी.पांचली में साझा प्रयास ने किया स्वास्थ्य कर्मियों का संवेदीकरण
मेरठ, 16 सितंबर 2022। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीएचसी जानी.पांचली पर साझा प्रयास नेटवर्क की ओर से सुरक्षित गर्भ समापन, परिवार नियोजन व एमटीपी एक्ट संशोधन 2021 पर स्वास्थ्य कर्मियों का संवेदीकरण किया गया। केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ महेश चन्द्रा ने क्षेत्र में लोगों को स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए रूपरेखा तैयार की बात कही।


विशेषज्ञों ने एमटीपी एक्ट 2021 संशोधन अधिनियम के प्रावधानों के बारे में बताया। महिलाओं को सुरक्षित व चिकित्सकीय गर्भ समापन मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी की सुरक्षित व बेहतर सेवाएं मुहैया कराने के बारे में बताया गया । यह भी बताया कि जिले में सुरक्षित गर्भासमापन की सेवाएं प्रदान करने वाले संस्थानों को बढ़ाने के साथ संचालित केंद्रों की प्रभावी निगरानी की जानी चाहिए। ताकि जरूरतमंद महिलाएं इस सेवा का लाभ उठा सकें। एमटीपी एक्ट में हुए संशोधन के बारे में व्यापक जानकारी प्रस्तुतीकरण के माध्यम से दी गई।
 डाण् महेश चन्द्रा ने बताया इस वित्तीय वर्ष में अगस्त माह तक सीएचसी पांचली खुर्द में तीन पुरुषों ने अभी तक नसबंदी कराई है। जबकि 84 महिलाओं ने नसबंदी करा कर स्थाई परिवार नियोजन को अपनाया है। 166 महिलाओं ने कॉपर टी, 279 महिलाओं ने पीपीआईयूसीडी, 300 महिलाओं ने अंतरा, 680 महिलाओं ने छाया गोली प्रदान की गयी। उन्होंने बताया. गांव .गांव में आशा और एएनएम द्वारा परिवार नियोजन के साधनों के बारे में व्यापक प्रचार व प्रसार किया जा रहा हैए जिसके कारण महिलाओं में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ी है।
बैठक में परिवार नियोजन, नियमित टीकाकरण और कोविड वैक्सीनेशन मुख्य रूप से स्कूलों में कैंप लगाने पर जोर दिया गया।