स्कूल स्तर पर प्रत्येक बालिका को मासिक धर्म एवं निजी स्वास्थ्य के विषय में बताया जाए : राजेन्द्र अग्रवाल

स्कूल स्तर पर प्रत्येक बालिका को मासिक धर्म एवं निजी  स्वास्थ्य के विषय में बताया जाए : राजेन्द्र अग्रवाल

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

स्कूल स्तर पर प्रत्येक बालिका को मासिक धर्म एवं निजी स्वास्थ्य के विषय में बताया जाए : राजेन्द्र अग्रवाल

 सुविधा सारथी योजना के तहत मासिक धर्म चक्र पर बीडीएस स्कूल में वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन
मेरठ, 22 सितम्बर 2022। स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को मासिक धर्म चक्र के प्रति जागरूक करने के लिये गुरुवार को बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल में सुविधा सारथी योजना के तहत एक जूम मीटिंग का आयोजन किया गया, जिसमें विशेषज्ञों ने बालिकाओं को मासिक धर्म चक्रके बारे में जागरूक किया। जूम मीटिंग से शहर के कई पब्लिक स्कूल जुड़े ।  
 सुविधा सारथी सत्र की अध्यक्षता मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने की ।राजेंद्र अग्रवाल ने बच्चियों के स्वास्थ्य को अपना सर्वोपरि उत्तरदायित्व घोषित करते हुये सभी प्रधानाचार्यो से यह अपील की कि स्कूली स्तर पर प्रत्येक बालिका को मासिक धर्म एवं निजी स्वास्थ्य जागरूकता के विषय में विस्तार पूर्वक बताया जाये। उन्होंने सुझाव दिया कि प्रत्येक स्कूल में एक महिला प्रतिनिधि नियुक्त की जाये जो मेडिकल रूम में न सिर्फ  बालिकाओं की शारीरिक समस्याओं को बल्कि मानसिक तनाव को समझकर बालिकाओं की समस्या का निदान करने का प्रयास करें।


 मासिक धर्म एवं स्वास्थ्य सम्बन्धित सामान्य विषयों पर चर्चा करने के बाद डा चारू लता ने उपस्थित सदस्यों के प्रश्नों के उत्तर दिये।  उन्होंने पॉलीसिस्टिक वैरिएंट डिसीज का जिक्र किया और बताया कि इसके कारण फॉलिकिल का साईज और नम्बर बढ़ जाता है जो कि हार्मान्स को असंतुलित कर देता है जिसके कारण पीसीओडी की समस्या होती है। अत्याधिक परेशानी की स्थिति में हारमोन रिपलेसमैंट थेरपी  एवं एक्सपर्ट की राय अवश्य लें। बालिकाओं में कम उम्र में ही पीरियड्स आरम्भ होने के कई कारणों में से प्रमुख है- बच्चों का अग्रिम ज्ञान, आहार में आया बदलाव, शारीरिक क्रिया- कलापों में कमी एवं देर तक एक ही स्थिति में बैठ कर पढ़ना या मोबाइल कम्प्यूटर देखना। इन सभी दशाओं में अभिभावक एवं स्कूल मिल कर बच्चों के  मानसिक एवं शारीरिक सुधार के लिए कदम उठाएं। इस मौके पर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से  ऋतु तोमर मौजूद रही।
बता दें सुविधा सारथी केन्द्र सरकार द्वारा मासिक धर्म चक्र के बारे में छात्राओं में जागरूकता फैलाने के लिए एक योजना है। इस योजना के अन्तर्गत प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के संरक्षण में सुविधा सारथी एप्लीकेशन को भी क्रियान्वित किया गया है।