जनहित फाउंडेशन ने सत्यकाम इंटरनेशनल में जल संरक्षण पर कार्यशाला का आयोजन किया

जनहित फाउंडेशन ने सत्यकाम इंटरनेशनल  में जल संरक्षण पर कार्यशाला का आयोजन किया

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल के बच्चो ने ली जल की हर एक बूँद को बचाने की शपथ - जनहित फाउंडेशन ने जल संरक्षण पर कार्यशाला का आयोजन किया

जनहित फाउंडेशन 1998 में अपनी स्थापना के समय से लगातार जल संरक्षण की दिशा में कार्यरत है। संगठन की निदेशिका अनीता राणा जी ने हमें बताया कि जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार और इंडिया वाटर पार्टनरशिप द्वारा हमें एक प्रोजेक्ट दिया गया है जिसके तहत हम मेरठ के 30 से अधिक स्कूलों में जागरूकता कार्यशालाओं का आयोजन कर रहे है और इस प्रोजेक्ट के निष्कर्ष के रूप में, हम चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में एक जल महोत्सव भी आयोजित करेंगे।

आज जनहित फाउंडेशन ने इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत आज सत्यकाम इंटरनेशनल में कार्यशाला का आयोजन किया। विद्यालय के निदेशक श्री अनुज शर्मा  एवं प्रधानाचार्य श्रीमती रश्मि मिश्रा जी ने अनीता राणा जी को पौधा देकर उनका स्वागत किया। इसके बाद अनीता जी ने बच्चो को जल योद्धा एवं भूजल योद्धा बनाया और उन्हें अपने परिवारों, दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच संदेश फैलाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जल पर गहराए संकट को भी बच्चो के सामने रखा और अपनी अगली पीढ़ी के लिए जल को सुनिश्चित करने के लिए वर्षा जल संचयन को अपनाने के लिए कहा। 

निपुण कौशिक, एसोसिएट डायरेक्टर, जनहित फाउंडेशन, जो इन कार्यशालाओं के संसाधन व्यक्ति भी हैं, ने बच्चो के साथ संवाद रूप में सत्र किया जिसमें उन्होंने बच्चों को पीने योग्य पानी के स्रोतों, मेरठ की नदियों और उनकी स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने आगे भूमिगत जल का अति दोहन का भी वर्णन किया और बताया कि कैसे जल स्तर लगातार गिर रहा है और यह हम सभी के लिए गंभीर चिंता का विषय है। श्री कौशिक ने छात्रों को जल संरक्षण पर आसानी से लागू करने योग्य टिप्स भी दिए। अंत में छात्रों को जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन की दिशा में लगातार सकारात्मक कदम उठाने की शपथ भी दिलाई गई।

इसके अलावा, जनहित फाउंडेशन के वरिष्ठ समन्वयक, अजय कुमार ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर छात्रों से बात की और पानी को बचाने और भूमिगत जल को रिचार्ज करने के लिए इसे हमारे जीवनशैली में शामिल करने की बात की।

कार्यशालाओं का संचालन सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल की बालिकाओं ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल की शिक्षिकाए ऋतू सक्सेना, सिमरन त्रिखा और अमरप्रीत ओबेरॉय और जनहित फाउंडेशन के राहुल बिष्ट एवं रेविका का विशेष सहयोग रहा।