नियमित टीकाकरण का विशेष अभियान आज से

नियमित टीकाकरण का विशेष अभियान आज से

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

नियमित टीकाकरण का विशेष अभियान आज से

टीकाकरण से वंचित बच्चों को 15 अक्टूबर तक शत-प्रतिशत प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य
बुधवार और शनिवार को आयोजित होंगे नियमित टीकाकरण सत्र

 मेरठ, 6 सितम्बर 2022। बच्चों में होने वाले विभिन्न संक्रामक एवं गंभीर जानलेवा बीमारियों से बचाव तथा बाल मृत्यु दर को नियंत्रित करने के लिये उन्हें प्रतिरक्षित किया जा रहा है। इसी क्रम में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को गति प्रदान करने और टीकाकरण से वंचित बच्चों को शत-प्रतिशत प्रतिरक्षित करने के लिए बुधवार  (सात सितम्बर) से 15 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया - बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिये उन्हें समय से प्रतिरक्षित किया जाना आवश्यक है। यह विशेष अभियान मेरठ सहित प्रदेश के 28 जनपदों में चलाया जाएगा। उन्होंने बताया - समस्त चिकित्सा प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि अभियान से पहले सभी बच्चों की ड्यू लिस्ट तैयार कर ली जाए। समय से माइक्रो प्लान तैयार कर सभी टीकाकरण सत्रों को पहले से व्यवस्थित कर लिया जाए। नियमित टीकाकरण सत्र पहले की तरह बुधवार एवं शनिवार को आयोजित किये जायेंगें। इसके अतिरिक्त आवश्यकतानुसार सत्रों का आयोजन किया जा सकता है। उन्होंने समस्त जनपदवासियों से अपील की है कि इस विशेष अभियान का लाभ उठाकर अपने बच्चों का टीकाकरण अवश्य कराएं, जिस भी बच्चे का कोई भी टीका छूटा है तो उसे जरूर लगवा लें।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रवीण गौतम ने बताया - नियमित टीकाकरण के विशेष अभियान के तहत जिले में 14079 बच्चों को पेंटा प्रथम डोज़, 13526 बच्चों को मिजिल्सरूबेला (एमआर) प्रथम डोज़, 21238 को एमआर द्वितीय एवं 44438 बच्चों को डीपीटी बूस्टर द्वितीय डोज़ लगायी जाएगी। इस लक्ष्य को अभियान के दौरान शत-प्रतिशत प्राप्त किया जाएगा। जिला स्तर पर प्रतिदिन तथा राज्य स्तर पर सप्ताह में दो बार समीक्षा बैठक की जाएगी। सहयोगी संस्थाओं डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, यूएनडीपी आदि का तकनीकी व सुधारात्मक कार्यवाही के लिए सहयोग लिया जाएगा।
 उन्होंने बताया - टीकाकरण के भय को दूर करते हुए टीकाकरण की मांग बढ़ाने के लिए अंतरविभागीय समन्वय एवं स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों जैसे ग्राम प्रधान, धार्मिक गुरु, जन प्रतिनिधि आदि का सहयोग लिया जाएगा। यूनिसेफ के सहयोग से टीकाकरण से इन्कार करने परिवारों को मोबिलाइज़ कर शत.प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाएगा।