मोटापे के लिए  रोबोटिक सर्जरी बनी मरीज के लिए वरदान 

मोटापे के लिए  रोबोटिक सर्जरी बनी मरीज के लिए वरदान 

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

मोटापे के लिए  रोबोटिक सर्जरी बनी मरीज के लिए वरदान 
 214से वजन घटा कर 139 किया 
 मेरठ। अधिक मोटापा किसी भी व्यक्ति के लिए अभिशाप बन जाता है। लेकिन रोबोटिक बैरिट्रिक सर्जरी ने वेट लॉस के सपने को साकार कर दिया है। गाजियाबाद के वैशाली स्थित मैक्स अस्पताल में 31 साल के वैभव जैन का वेट भी रोबोटिक सर्जरी से कम किया गया, जिससे वो नॉर्मल लाइफ की तरफ बढ़ चले हैं। मेरठ के वैभव जैन का वेट 214 किलो था और उनका बीएमआई भी 67.4 तक चला गया था। रोबोटिक सर्जरी से उनका 75 किलो वेट कम हो गया। 
 मेरठ में मैक्स सुपर स्पेशयलिटी अस्पताल वैशाली में बैरिएट्रिक एंड रोबोटिक सर्जरी और मैक्स इंस्टिट्यूट ऑफ मिनिमल एक्सेस के हेड डॉक्टर विवेक बिंदल ने बताया कि कैसे रोबोटिक सर्जरी के जरिए अलग.अलग किस्म की बीमारियों से ग्रसित मरीजों का भी सफलता के साथ वेट लॉस किया जा रहा है।
उन्होंने बताया्र वैभव जैन का वेट बहुत अधिक हो गया था जो 214 किलोग्राम तक पहुंच गया था। इसके चलते वैभव का बीएमआई भी 67.4 हो गया था।  ज्यादा वेट की समस्या के साथ वैभव स्लीपिंग डिसऑर्डर, लिवर फैट और मेटाबॉलिक सिंड्रोम से भी पीड़ित थे। 
डॉक्टर विवेक बिंदल ने बताया  हमने उन्हें रोबोटिक बैरिएट्रिक सर्जरी की सलाह दी सर्जरी की गई और एक हफ्ते के अंदर ही वैभव अच्छा फील करने लगे।  सर्जरी की मदद से वैभव का 75 किलो वेट कम हो गया। इसका असर ये हुआ कि वैभव की रुटीन लाइफ में काफी सुधार आ गयाण् अब वैभव काफी कंफर्टेबल हैं और उनका वेट 1३९ किलो से भी कम रह गया 
डॉक्टर विवेक बिंदल ने बताया मौजूदा वक्त में दुनिया के सामने मोटापा एक बहुत बड़ी चुनौती बन गया है। करीब 800 मिलियन लोग इससे पीड़ित हैं ये मोटापा दिल की बीमारियां बढ़ा रहा है, लोगों को डायबिटिक बना रहा है, कैंसर और अन्य क्रोनिक डिसीज़ का कारण बन रहा है।