23 सितंबर 2022 से 9 अक्टूबर 2022 तक जिमखाना मैदान में दशहरे के उत्सव पर प्रभु श्री राम की लीला का मंचन होगा

23 सितंबर 2022 से 9 अक्टूबर 2022 तक जिमखाना मैदान में दशहरे के उत्सव पर प्रभु श्री राम की लीला का मंचन होगा

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

आज दिनांक 20 सितंबर 2022 को श्री रामलीला कमेटी पंजीकृत मेरठ शहर का प्रतिनिधि मंडल अध्यक्ष मनोज गुप्ता की अध्यक्षता व मनोज कुमार खद्दर वालों के नेतृत्व में नगर आयुक्त श्रीमान अमित पाल शर्मा जी से टाउन हॉल में मेला। 
मनोज गुप्ता द्वारा संज्ञान में लाया गया कि   आगामी 23 सितंबर 2022 से 9 अक्टूबर 2022 तक जिमखाना मैदान में दशहरे के उत्सव पर प्रभु श्री राम की लीला का मंचन किया जाएगा। इसके चलते मेरठ के विभिन्न बाजारों में से अलग-अलग दिन शोभा बारात भी निकलेगी। शुक्रवार दिनांक 23 सितंबर 2022 को महादेव जी की बारात दोपहर 2:00 बजे से श्री सनातन धर्म मंदिर बुढ़ाना गेट से प्रारंभ होकर सुभाष बाजार, कोतवाली के सामने से गुजरी बाजार, बजाजा ,सर्राफा, अनाज मंडी, वैली बाजार, चौपला घंटाघर, लाला का बाजार, शीशमहल, बाबा खाकी , खत्रियों का चौक, मोनी आटा चक्की, बीरू कुआं होती हुई निजस्थान सनातन धर्म मंदिर बुढ़ाना गेट पर संपन्न होगी। मंगलवार 27 सितंबर 2022 को रामचंद्र जी की बारात दोपहर 2:00 से श्री सनातन धर्म मंदिर बुढ़ाना गेट से प्रारंभ इसी मार्ग  से निकलेगी। बृहस्पतिवार 29 सितंबर 2022 को बनवास पद यात्रा दोपहर 2:00 बजे  श्री सनातन धर्म मंदिर बुढ़ाना गेट से कोतवाली, गुदड़ी बाजार, बजाजा, सर्राफा , वैली बाजार ,लाला का बाजार, शीशमहल, सुभाष बाजार के चौराहे से भाटवाडा, नौगजा, शाहपीर गेट, सरस्वती मंदिर होते हुए सूरजकुंड पर चरण पखार लीला होगी। शनिवार 8 अक्टूबर 2022 को भव्य भरत मिलाप शोभायात्रा दोपहर 2:00 बजे श्री सनातन धर्म मंदिर से शुरू होकर शिव बारात वाले मार्ग पर निकाली जाएगी।
रामलीला मंचन को व्यवस्थित करने हेतु रामलीला के दौरान जिमखाना मैदान व रामलीला मैदान में प्रतिदिन मोबाइल शौचालय खड़े करने की व्यवस्था की जाए ताकि रामलीला मंचन देखने आए भक्त जनों को शौच के लिए किसी प्रकार की दिक्कत ना आए। जिमखाना मैदान मैं 24 सितंबर 2022 से रामलीला का मंचन होना है तथा दिनांक 5 अक्टूबर को रामलीला मैदान दिल्ली रोड पर मंचन होगा इन दोनों मैदानों में घास काफी बड़ी हो गई है जिस को कटाये जाने की आवश्यकता है। जिमखाना मैदान व रामलीला मैदान दिल्ली रोड में कुछ जगह गड्ढे भी हैं और कुछ जगह रोड़े पत्थर इत्यादि पढ़े हुए हैं जिनकी वजह से भूमि समतल नहीं है, इन दोनों मैदानों में भूमि को समतल कराए जाने की आवश्यकता है। दिल्ली रोड पर रामलीला मैदान के बाहर मुख्य सड़क पर अस्थाई लाइट की व्यवस्था पूर्व की भांति कराए जाने का निवेदन किया गया। जिमखाना मैदान व रामलीला मैदान में लीला के दौरान साफ सफाई की व्यवस्था के लिए कर्मचारी नियुक्त किए जाने की आवश्यकता दर्शाई गई। जिमखाना मैदान में दिनांक 24 सितंबर 2022 से 4 अक्टूबर 2022 तक व रामलीला मैदान में 5 अक्टूबर 2022 को रामलीला मंचन होगा इन दोनों मैदान में हरियाली होने के कारण मच्छरों की संख्या अत्यधिक है, इन दोनों ही मैदान में कंसंट्रेटेड फागिंग की व्यवस्था करा कर मच्छरों व कीड़ो से मुक्त कराए जाने की आवश्यकता है, जिससे आने वाले हैं  भक्तों को किसी प्रकार की बीमारी ना हो। रामलीला के दौरान निकलने वाली विभिन्न शोभायात्रा के मार्ग पर चुना पानी छिड़कना व सफाई व्यवस्था के लिए निवेदन किया गया। रामलीला के दौरान निकलने वाली विभिन्न यात्राओं एवं डोले निकाले जाने मार्गो  पर जहां-जहां भी सड़कें खराब है उन मार्गों पर पैच व्यवस्था करा कर सड़क ठीक कराए जाने की आवश्यकता है। दशहरा पर्व पर रामलीला मैदान व उसके आसपास भारी संख्या में लोगों का आवागमन होता है जिसके लिए सफाई व्यवस्था की जानी आवश्यक है। रामलीला मंचन के चलते जिमखाना मैदान व रामलीला मैदान में भक्तों के पीने के लिए पानी के टैंकर खड़े कराए जाने के लिए निवेदन किया गया।
इस मौके पर श्री रामलीला कमेटी पंजीकृत मेरठ शहर के अध्यक्ष मनोज गुप्ता, महामंत्री मनोज अग्रवाल खद्दर वाले, कोषाध्यक्ष योगेंद्र अग्रवाल, उपाध्यक्ष राकेश शर्मा, राजेंद्र अग्रवाल प्लास्टिक वाले, विपुल सिंघल, पंकज गोयल पार्षद, संदीप गोयल रेवड़ी पार्षद, विशाल बिंदल, मानव मोहन, शिवनीत वर्मा, पवन शर्मा इत्यादि मौजूद रहे