प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में  मेरठ नगर निगम के कबाड़ से जुगाड़ अभियान की सराहना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में  मेरठ नगर  निगम के कबाड़ से जुगाड़ अभियान की सराहना

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में  मेरठ नगर

निगम के कबाड़ से जुगाड़ अभियान की सराहना

पीएम से तारीफ सुनकर अधिकारियों के खिले चेहरे
मेरठ। रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में मेरठ नगर निगम के कबाड़ से जुगाड़ अभियान की सराहना की। बेकार हो चुके हाथ ठेले के पहिए, पैडिल से तैयार किये गए चौराहों के सौन्दर्यकरण का जिक्र किया। पीएम मोदी की मेरठ के कबाड से किए गये  सौन्दर्यकरण की तारीफ सुनकर निगम के अधिकारियों की ंबांाछे खिल गयी है।


पीएम मोदी ने कहा कि इस मुहिम की खासियत है कि लोहे का  स्कैप, पुराने ट्रायर, ड्रम जैसी बेकार चीजों का प्रयोग किया जा रहा है। कम खर्चो में सार्वजनिक स्थलों का सौन्दर्यकरण कैसे हो, यह अभियान देश के लिए मिसाल है। मेरठ के गांधी आश्रम समेत अन्य चौराहों को नगर निगम कबाड़ से सजा रहा है। इन चौराहों पर नगर निगम के गोदाम में पड़े खराब ठेलों की चैन, टायर और राड से चौराहों को सजाया जा रहा है।गांधी आश्रम चौराहे पर लोहे के स्कैप से फाउंटेन बनाया गया है, जिसमें करीब 70 हजार रुपये का खर्च आया है।

 सर्किट हाउस चौराहे पर लाइट ट्री बनाया गया है। नगर निगम के गोदाम में लंबे समय से पड़ा कबाड़ नगर निगम के लिए सिरदर्द बना हुआ था। नगर आयुक्त डा अमित पाल शर्मा ने करीब दो माह पूर्व कबाड़ से जुगाड़ अभियान शुरू किया।
इसके लिए उन्होंने फाउंटेन लगाने वाली एक कंपनी से संपर्क किया और इस कंपनी के साथ नगर निगम ने काम शुरू कर दिया। कंपनी ने पहला फाउंटेन गढ़ रोड स्थित गांधी आश्रम चौराहे पर बनाया। दूसरा सर्किट हाउस। यही नहीं, कबाड़ में पड़े डीजल के ड्रमों को रंग कर उन्हें पार्क में रखा जा रहा है। हाथ ठेले के पहिये से सेल्फ ी प्वाइंट सजाए जा रहे हैं।


ये है कबाड़ का जुगाड़ अभियान

. पुराने बेकार ड्रमों से स्टार्ट
. इन्स्टलेशन हाथ ठेले के बेकार चक्कों से बेरीकेडिंग करते हुए मिनी व्हील पार्क व सेल्फी प्वाइंट।
. जेसीबी मशीन के पुराने टायरों से डिस्प्ले वाल पार्कों में बैठने के लिए स्टूल
. मेज़ का निर्माण।
. लोहे के स्क्रैप, बेकार पोल, पेडल, एंगल से चौराहों पर फ ाउंटेन निर्माण।
नगर आयुक्त अमित पाल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के उदबोधन में नगर निगम मेरठ के उल्लेख ने निगम में नई ऊर्जा का संचार किया है। कबाड़ से जुगाड़ मुहिम के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट पदार्थों के कुशल व व्यावहारिक प्रबंधन एवं पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से बेकार वस्तुओं के प्रयोग से बेहतर उपयोगी एवं नगर के सौंदर्य को बढ़ाया जाएगा।