आज मनाया जाएगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस

आज मनाया जाएगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

आज मनाया जाएगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस
उच्च जोखिम गर्भावस्था की होगी पहचान, मुफ्त होगी जांच
 मेरठ, 9 अगस्त 2022 ।जनपद में हर माह की नौ तारीख को मनाया जाने वाला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस इस बार बुधवार (10 अगस्त) को मनाया जाएगा। नौ अगस्त को मोहर्रम का अवकाश होने के कारण इसे एक दिन बाद मनाया जाएगा । इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने निर्देश जारी किए हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया-प्रत्येक माह की नौ तारीख को मनाए जाने वाले पीएमएसएमए दिवस को इस माह नौ तारीख को मोहर्रम का अवकाश होने के कारण बुधवार (10 अगस्त) को मनाया जाएगा। उन्होंने समस्त चिकित्सा अधीक्षक-प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिये हैं।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल अधिकारी (आरसीएच) डॉ. विश्वास चौधरी ने बताया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस में दूसरी और तीसरी तिमाही की गर्भवती को नजदीकी सरकारी अस्पताल में परामर्श, सभी जरूरी जांच व दवा मुफ्त में दी जाएंगी। उन्होंने बताया तीसरा महीना शुरू होने और छठा महीना खत्म होने के बीच के किसी भी महीने में गर्भवती अपना पंजीकरण करा सकती हैं। पंजीकरण के बाद डॉक्टर गर्भवती की एनीमिया, गर्भावधि,मधुमेह, उच्च रक्तचाप, संक्रमण, खून-पेशाब, शुगर की जांच कर रिपोर्ट बनाएंगी। इसी के आधार पर जरूरी दवाएं मुफ्त दी जाएंगी।
जिला कंसलटेंट मातृत्व स्वास्थ्य इलमा अजीम ने बताया पीएमएसएमए के आयोजन का मुख्य उद्देश्य गर्भवती की पूरी गर्भावस्था के दौरान एमबीबीएस चिकित्सक के द्वारा जांच करा कर उच्च जोखिम की गर्भावस्था की पहचान करना है। ताकि उनका समय से उच्च अस्पताल में संदर्भित कर इलाज किया जा सके।