गर्भवती को मिलेगी निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर जांच की सुविधा

गर्भवती को मिलेगी निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर जांच की सुविधा

दी न्यूज ऐशिया समाचार सेवा

गर्भवती को मिलेगी निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर जांच की सुविधा

ट्रायल के तौर पर सीएचसी सरधना से शुरू होगी यह सेवा
 
सफल होने पर जिले की ग्रामीण सीएचसी पर शुरू होगी सेवा
 
ई-रुपी वाउचर से स्वास्थ्य विभाग करेगा अल्ट्रासाउंड केंद्रों को भुगतान


 मेरठ, 8 फरवरी 2023। मातृ शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से नई-नई पहल की जा रही हैं। इसी क्रम में जिले के ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती को ई वाउचर के माध्यम से निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर अल्ट्रासाउंड सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। इसके लिए गर्भवती को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया- शहरी क्षेत्र में अल्ट्रासाउंड सुविधा की किसी प्रकार की समस्या नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में अल्ट्रासाउंड करने के लिये गर्भवती महिलाओं को काफी परेशानी होती है। अब प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए)  दिवस पर गर्भवती को अल्ट्रासाउंड की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए ई-रुपी वाउचर के माध्यम से पेमेंट किया जाएगा। उन्होंने बताया- प्रयोग के तौर पर इस सेवा को सीएचसी सरधना से आरंभ किया जा रहा है। इसके तहत गर्भवती को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उसके बाद स्वास्थ्य केन्द्र से उनके मोबाइल (एंड्राइड या बटन वाले फोन) पर क्यूआर कोड व एसएमएस आएगा। मैसेज आने के बाद उसे लेकर गर्भवती को निजी अल्ट्रासाउंड केंद्र जाना होगा। वहां पर अपने मोबाइल पर आए मैसेज को दिखाना होगा। मैसेज देखने के बाद गर्भवती को अल्ट्रासाउंड की निशुल्क सुविधा मिलेगी। अल्ट्रासाउंड पर होने वाले खर्च का भुगतान स्वास्थ्य विभाग की ओर से किया जाएगा। उन्होंने बताया सरधना में अवर लेडी ऑफ ग्रेसिव हॉस्पिटल में यह सुविधा दी जाएगी। उन्होंने बताया यह प्रयोग सफल होने पर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में आने वाली सीएचसी पर यह सुविधा आरंभ की जाएगी।
  परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. विश्वास चौधरी ने बताया- प्रजनन स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिये सरकार की ओर से प्रयास किये जा रहे हैं। उसी के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृ अभियान दिवस के अवसर पर यह सुविधा प्रयोग के तौर पर आरंभ की जा रही है। इससे ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती को इसका लाभ मिल सकेगा। शहरी क्षेत्र में गर्भवती को अल्ट्रासाउंड की सुविधा जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, मेडिकल कालेज में उपलब्ध है।