पखवाड़े का लाभ उठाएं, आयुष्मान कार्ड बनवाएं लाभार्थी :- सीएमओ

अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा शुरू हो गया है। पखवाड़ा 20 जुलाई तक चलेगा। पखवाड़ा के तहत शत प्रतिशत अन्त्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश शासन की ओर से जारी किये गये हैं।

पखवाड़े का लाभ उठाएं, आयुष्मान कार्ड बनवाएं लाभार्थी :- सीएमओ

दी न्युज़ एशिया समाचार सेवा ।

अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा

पखवाड़े का लाभ उठाएं, आयुष्मान कार्ड बनवाएं लाभार्थी :- सीएमओ

जनपद में 20 जुलाई तक चलेगा पखवाड़ा

 मेरठ, 6 जुलाई 2022 । जनपद में अन्त्योदय लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए मंगलवार से विशेष अभियान अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा शुरू हो गया है। पखवाड़ा 20 जुलाई तक चलेगा। पखवाड़ा के तहत शत प्रतिशत अन्त्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश शासन की ओर से जारी किये गये हैं। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य़ एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.अखिलेश मोहन कहना है कि पत्र के अनुपालन में अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा के लिए कार्ययोजना बनायी जा रही है और सभी अन्त्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा के तहत राशन दुकानों सहित विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाए जाएंगे। इसके लिए माइक्रो प्लान तैयार किया गया है। राशन डीलर कोटेदार को प्रेरित कर उनकी सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। शिविर की निर्धारित तिथि से पूर्व संबंधित आशा कार्यकर्ता द्वारा गांव वार्ड के चिन्हित लाभार्थी परिवारों को शिविर स्थल के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही यह भी बताया जाएगा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड एवं राशन कार्ड शिविर में ले जाना अनिवार्य है। जिला आपूर्ति अधिकारी से समन्वय स्थापित कर लक्षित लाभार्थियों की ग्रामवार-वार्ड वार सूची सरकारी राशन की दुकानों कोटेदारों को उपलब्ध करायी जा रही है।  कोटेदारों को यह निर्देश दिये गये हैं कि वह आयुष्मान कार्ड बनवाने में लाभार्थियों की सहायता करें। सीएमओ ने अन्त्योदय कार्ड धारकों से अपील की है कि जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं वह शिविर में जाकर अपने कार्ड जरूर बनवा लें।  सीएमओ ने बताया.अभियान की सफलता के लिए मुख्य़ विकास अधिकारी की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा, जिसमें खाद्य़ एवं रसद विभाग,पंचायती राज विभागए ग्राम्य विकास विभाग, एकीकृत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग आदि के नोडल अधिकारी शामिल रहेंगे। टास्क फोर्स अभियान के दौरान प्रतिदिन उपलब्धियों की समीक्षा करेगी। इसके अलावा हर ब्लाक स्तरीय प्राथमिक. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा शहरी स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में टीम बनायी जाएगीए जो कार्य योजना के अनुसार अभियान को संचालित करने के लिए उत्तरदायी होंगे।

आशा एवं आरोग्य मित्रों को प्रोत्साहन राशि. लक्षित परिवारों को प्रेरित करते हुए शिविर में लाने तथा आयुष्मान कार्ड बनवाने पर आशा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। लक्षित परिवारों में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर पांच रुपये तथा एक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार दस रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

गौरतलब है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित परिवारों को योजना से आबद्ध निजी व सरकारी अस्पताल में प्रतिवर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक के उपचार की निशुल्क सुविधा मिलती है।जनपद में अन्त्योदय योजना के लाभार्थी 29947 हैं, जिसमें 3260 के कार्ड बनाए जा चुके हैं।