ऑनलाइन शॉपिंग में रहें सावधान!

ऑनलाइन शॉपिंग में रहें सावधान!

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

ऑनलाइन शॉपिंग में रहें सावधान!


फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग में इंटरेस्ट रखने वाले डिस्काउंट का ऑफर देने वाली फेक साइट से बचें, पूरी जांच परख करने के बाद ही ऑनलाइन शॉपिंग करें। नहीं तो आपके खाते से कब यह साइबर ठग रकम पार कर लेंगे इसकी भनक तक आपको नहीं लगेगी। इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग में लालच में फंसकर गिफ्ट कूपन देने वालों से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि कई साइबर क्रिमिनल इस त्यौहार के समय का ही फायदा उठाते हैं। लुभावने ऑफर देकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं।

--------------------
मेरठ।  फेस्टिव सीजन का मजा किरकिरा करने के लिए साइबर ठग भी ताक लगाए बैठे हैं कि कब आप उनकी बातों में आएं और वो आपका खाता साफ कर दें। शातिर सोशल मीडिया पर लुभावने ऑफर देकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। साइबर सेल की ओर से जारी गाइड लाइन में लोगों को अलर्ट किया गया है कि खरीदारी करने से पहले पूरी जांच कर लें।
खाली हो सकता है बैंक अकाउंट
सबसे ज्यादा साइबर ठग लोगों को खरीदारी पर भारी डिस्काउंट का लालच देकर लुभाने की कोशिश करते हैं। वही बाहर घूमने जा रहे लोगों की ऑनलाइन बुकिंग पर भी इन साइबर ठगों की नजर रहती है। अगर इंटरनेट पर सर्च करते समय आप इन भारी डिस्काउंट के झांसे में फंसे तो यह ठग आपको अपनी बातों में फंसा कर आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं।
सावधान रहने की जरूरत
पुलिस का कहना है कि आजकल साइबर क्राइम की संख्या काफी बढ़ गई है। ये क्राइम भी किसी खास समय पर ज्यादा बढ़ता है जैसे त्योहारों का सीजन। ऐसे समय में हमें और ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है और किसी भी नई या लुभावनी वेबसाइट या फिर फोन पर आने वाले मैसेज से बचने की जरूरत है।
साइबर सेल की गाइड लाइन
साइबर सेल ने भी त्योहारी सीजन में ऑनलाइन फ्र ॅाड से बचने की सलाह दी है। सितंबर माह से लेकर नवंबर तक त्योहारी सीजन होता है। इस मौके का फायदा साइबर ठग जरूर उठाते हैं। तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर वे लोगों ठगी का शिकार बनाते हैं, ऐसे में सावधानी रखकर ही अपने पैसे की सुरक्षा की जा सकती है। क्योंकि हम लोग फेसबुक या अन्य सोशल साइट पर लुभावना ऑफर देखकर तत्काल क्लिक करते हैं। यह भी नहीं देखते ही साइट वेरीफाइड या एश्यॉर्ड है या नहीं।

क्या कहते हैं साइबर एक्सपर्ट
साइबर एक्सपर्ट का कहना है लोगों को लुभाने के लिए यह ठग इंटरनेट पर रातों-रात वेबसाइट बना लेते हैं और लोगों को भरोसा दिलाने के लिए यह विज्ञापनों को भी खरीदते हैं लेकिन इन सब से बचने के लिए आपकी सतर्कता जरूरी है। याद रहे की क्यू आर कोड से पैसा जाता आता नहीं, जिनको जानकारी नहीं है वे ठगी का शिकार हो जाते है।