यूपीएचसी पर पैदा हुई बच्ची को अधिकारियों ने दिया जन्म प्रमाण पत्र

यूपीएचसी पर पैदा हुई बच्ची को अधिकारियों ने दिया जन्म प्रमाण पत्र

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

नोडल अधिकारी एनयूएचएम, रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) और अपर शोध अधिकार का अनौखा प्रयास

यूपीएचसी में जाकर बच्ची की मां को अपने हाथों से सौंपा जन्म प्रमाण पत्र

नोएडा, 2 अगस्त 2022। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अनौखी पहल करते हुए नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (यूपीएचसी) होशियारपुर पर जन्मी बच्ची को जन्म प्रमाण पत्र प्रदान किया। यहां खास बात यह कि राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (एनयूएचएम) के नोडल अधिकारी डा. जैसलाल, रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) डा. आरपी सिंह तथा अपर शोध अधिकारी केके भास्कर मंगलवार को यूपीएचसी होशियारपुर पहुंचे और उन्होंने वहां प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. वंदना कमल की मौजूदगी में अपने हाथों से बच्ची की मां को जन्मप्रमाण पत्र सौंपा। अधिकारियों ने बच्ची और मां का हालचाल जाना और बच्ची के स्वास्थ्य से जुड़े कुछ टिप्स भी दिये।

गौरतलब है कि छह जुलाई को सर्राफाबाद झुग्गीबस्ती निवासी गर्भवती रिहाना खातून का प्रसव यूपीएचसी होशियारपुर पर वहां की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. वंदना के प्रयास से हुआ था। 23 वर्षीय रिहाना का यह पहला बच्चा है। जन्म के समय बच्ची का वजन करीब ढाई किलोग्राम था। प्रसव के बाद जच्चा और बच्ची दोनों स्वस्थ रहे, बाद में उन्हें समय पर घर भेज दिया गया। हालांकि यूपीएचसी पर प्रसव की सुविधा नहीं है, लेकिन डा. वंदना ने प्रसूता की हालत देखते हुए वहीं प्रसव कराने का निर्णय लिया था, क्योंकि प्रसूता का फुल डायलेशन (प्रसव का नजदीक समय) था। उसे वहां रैफर करना खतरनाक साबित हो सकता था। इस काम में आशा कार्यकर्ता शोभा की महत्वपूर्ण भूमिका रही। वही रिहाना को यूपीएचसी होशियारपुर लेकर पहुंची थी।

अधिकारी ने पूछा बच्ची को अपना दूध पिला रही हो

बच्ची की मां रिहान को जन्म प्रमाण पत्र देते हुए डा. जैसलाल ने सबसे पहले पूछा कि वह बच्ची को अपना दूध पिला रही है या नहीं। रिहाना के हां में जवाब देने पर डा. लाल ने मां के दूध की महत्ता बतायी। उन्होंने बताया छह माह तक बच्ची को केवल अपना दूध ही पिलाना, यहां तक कि पानी भी नहीं पिलाना है। जब बच्ची छह माह से ऊपर की हो जाए तब उसे ऊपरी आहार देना शुरू करना, लेकिन दूध पिलान फिर भी बंद नहीं करना। इस दौरान डा. वंदना कमल और यूपीएचसी का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा। डा. जैसलाल व डा. आरपी सिंह ने डा. वंदना कमल के इस प्रयास की सराहना की तथा भविष्य में केन्द्र पर प्रसव कराने को प्रोत्साहित किया। डा. जैसलाल ने कहा वह प्रयास करेंगे कि शीघ्र ही यहां प्रसव की सभी सुविधाएं उपलब्ध हों, ताकि आसपास की गर्भवती को इधर-उधर नहीं भटकना पड़े।   

सर्राफाबाद निवासी रिहाना और उनके पति मिन्टू रहमान ने बच्ची का जन्मप्रमाण पत्र स्वयं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रदान किये जाने पर उनका आभार जताया है। रिहाना ने बताया वह नियमित रूप से स्वास्थ्य केन्द्र पर आकर अपना व बच्ची की स्वास्थ्य जांच करा रही है।