एमएनसीयू की सुविधा देखकर एन क्यू ओ सी एन की टीम ने चिकित्सकों की पीठ थपथपाई

एमएनसीयू की सुविधा देखकर एन क्यू ओ सी एन की टीम ने चिकित्सकों की पीठ थपथपाई

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

एमएनसीयू की सुविधा देखकर एन क्यू ओ सी एन की टीम ने चिकित्सकों की पीठ थपथपाई
 भारत सरकार की संस्था ने जिला अस्पताल में बने एमएनसीयू और एसएनसीयू वार्ड का किया निरीक्षण
 वार्ड में मरीजों को  दी जा रही सुविधाएं देकर टीम ने की सराहना
 मेरठ, 8 अगस्त 2022। नेशनल क्वालिटी ऑफ केयर नेटवर्क (एनक्यूओसीएन) की टीम ने डा. विक्रम दत्ता के नेतृत्व में जिला महिला अस्पताल में बनी मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू) और सिक न्यू बोर्न केयर यूनिट(एसएनसीयू) वार्ड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वहां पर महिलाओं व बच्चों को दी जा रही सुविधाओं को चेक किया।दिल्ली से आयी टीम ने वहां पर दी जा रही सुविधा देखकर चिकित्सकों की पीठ थपथायी।
 नेशनल क्वालिटी ऑफ केयर नेटवर्क की तीन सदस्यीय टीम डा. विक्रम दत्ता के नेतृत्व में जिला अस्पताल के एम एनसी यू और एसएनसीयू वार्ड में पहुंची। इस दौरान टीम के सदस्यों ने वहां का बारीकी से निरीक्षण करते हुए वार्ड में भर्ती महिलाओं से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पूछा। भर्ती महिलाओं ने कहा यहां पर प्राइवेट अस्पताल जैसी सुविधाएं दी जा रही हैं। टीम ने वहां लगे उपकरणों का भी निरीक्षण किया। दोनो वार्ड में मरीजों को दी जा रही सुविधाएं देखकर टीम के सदस्य काफी खुश हुए। उन्होंने जिला महिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डा. सुमन सिरोही की पीठ थपथपाई। इस मौके पर नेशनल हेल्थ मिशन की इलमा अजीम भी मौजूद रहीं।
 डा. विकम दत्ता ने बताया उनकी संस्था 15 राज्यों में भारत सरकार के साथ मिलकर हेल्थ केयर सिस्टम के तहत एमएनसीयू और एसएनसीयू वार्ड में वहां दी जाने वाली सुविधाओं कीगुणवत्ता की जांच पड़ताल कर रही है। उन्होंने बताया मेरठ में वार्ड में मरीजों को दी जा रही सुविधाओं से टीम काफी प्रभावित है।
 दरअसल बुलंदशहर में एमएनसीयू से प्रभावित होकर मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिंह ने मेरठ के 12 ब्लॉक व जिला महिला अस्पताल में पायलट प्रोजेक्ट के तहत एम एन सी यू वार्ड बनाने के निर्देश दिये थे। इसका मकसद प्रसूता व नवजात को उनके क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी)पर यह सुविधा मिल सके। एम एन सीयू वार्ड में प्रशिक्षित चिकित्सक व स्टाफ को रखा गया है। वार्ड को अत्याधुनिक रूप दिया गया है। वार्ड में मनोरंजन के लिए टीवी लगाए गये हैं।