मखदुमपुर में कार्तिक माह के स्नान के लिए उमड़े श्रद्धालु

मखदुमपुर में कार्तिक माह के स्नान के लिए उमड़े श्रद्धालु

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

मखदुमपुर में कार्तिक माह के स्नान के लिए उमड़े श्रद्धालु

 आज होगा मुख्य स्नान , मेले में चॉक चौबंद व्यवस्था
मेरठ कार्तिक पूर्णिमा पर हस्तिनापुर के मखदुमपुर गंगा घाट में स्नान करने के भक्तों को पहुंचना जारी है। मेले में किसी प्रकार का व्यवधान न पड़े । इसके लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष तैयारी की गई है। जो 24 घंटे  श्रद्धालु  को परेशानी  से बचाने में जुटी है। मेले में बैरिकेडिंग, प्रकाश व्यवस्था, साफ-सफाई, स्वास्थ्य व सुरक्षा के सारे इंतजाम जिला पंचायत की तरफ से किए जा रहे हैं।
मेले में आने वाले महिला और पुरुष श्रद्धालुओं के स्नान करने के लिए गंगा पर अलग-अलग घाट तैयार किए हैं। महिलाओं के लिए घाटों में चेंजिंग रूम की व्यवस्था की गई है। गंगा स्नान मेले में दीपदान और पिंडदान के लिए दूर दराज से लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। श्रद्धालुगण अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए गंगा में दीपदान और पिंडदान करते हैं। इसी के साथ मेला दिवस में मुंडन संस्कार आदि भी गंगा किनारे पर किए जाते हैं।


सुरक्षा के लिए पीएसी के टेंट
मेले में जहां मुख्य आयोजन होता है वहां गंगा की दो धाराएं हैं। पहली धारा में पानी कम है लोग दूसरी धारा के ज्यादा पानी में स्नान को जाते हैं। दूसरी धारा पर जाने से रोकने के लिए गंगा के टापू पर पीएससी के टेंट लगाए हैं। जहां पर श्रद्धालुओं को बड़ी धारा की तरफ जाने से रोका जाएगा। इसके चलते श्रद्धालुओं को गंगा के कम पानी में ही स्नान करना पड़ेगा।


 मखदुमपुर मेले को लेकर वहां पर साधु संतों से बात की गयी जिस पर  साधू शिव गिरी महाराज बताया मेले में अव्यवस्था दिखाई दे रही है। पानी की धारा में श्रद्धालु पानी में ट्रैक्टर खुलेआम भगा रहे है। जिससे हादसे का अंदेशा बना रहता है। पशुओं को पानी में दौड़ रहे है। इसके कारण मेले में आने वाले  श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड रहा है। गंगा जल गंदा हो रहा है। पुलिस की चेतावनी के बाद लोगों बाज नहीं आ रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन जिला पंचायत का जिम्मेदार ठकराया। उन्होंने बताया मुख्यमंत्री के सख्त आदेश के बाद भी यह स्थिति बनी हुई। उन्होंने कहा महाआरती में प्रशासन का सहयोग नहीं मिल रहा है।


 विश्व हिन्दू परिषद के बलराज डूंगर मेले की व्यवस्था ठीक है। उन्होंने कहा यह मेला थोडा आगे जाकर लगता तो श्रद्धालुओं को नहाने में आसानी होती। प्रशासन की ओर से ठीक ठाक व्यवस्था की गयी है।
 वहीं गंगा मेले में पहुंचे श्रद्धालु मीवा निवासी ओमपाल का कहना था कि इस बार मेले में पिछले साल के मुकाबले काफी भीड दिखाई दे रही है।