लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इंडिया 2023 के लिए लेक्सस इंडिया ने जजों के एक सम्मानित पैनल की घोषणा की

लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इंडिया 2023 के लिए लेक्सस  इंडिया ने जजों के एक सम्मानित पैनल की घोषणा की

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इंडिया 2023 के लिए लेक्सस

इंडिया ने जजों के एक सम्मानित पैनल की घोषणा की

लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इंडिया 2023 डिज़ाइन की 9 विभिन्न श्रेणियों के विजेताओं को मान्यता और सम्मान प्रदान करता है

बोर्ड में श्रेष्ठतम भारतीय डिज़ाइनर्स शामिल हैं, जो लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इंडिया 2023 के लिए उभरती प्रतिभा का आकलन करेंगे

New Delhi: लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इंडिया 2023 के लिए लेक्सस इंडिया ने जजों के सम्मानित पैनल की घोषणा की है। इस वर्ष की शुरुआत में 28 जुलाई से लेकर 28 सितंबर, 2022 तक 'कॉल फॉर एंट्रीज़' की घोषणा के साथ, क्यूरेटेड प्लेटफॉर्म देश भर के डिज़ाइनर्स के लिए एक सटीक मंच है, जो उन्हें विभिन्न विचारों और उनके समाधानों के माध्यम से अपनी प्रतिभा को उजागर करने का अवसर देता है, साथ ही उनके बेहतर कल का सृजन करता है। एंट्रीज़ द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावों का मूल्यांकन आशा, नवाचार, आकर्षण और आनंद के 4 प्रमुख डिज़ाइन सिद्धांतों पर किया जाएगा।

प्रतिष्ठित लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इंडिया, अपने छठे वर्ष में तेजी से आगे बढ़ रहा है, क्योंकि इससे उन डिज़ाइन प्रोफेशनल्स और व्यक्तियों की असाधारण प्रतिभा को पहचान मिलती है, जिनकी डिज़ाइन्स बेहतर कल की परिभाषा बुनने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उक्त वार्षिक कार्यक्रम देश भर में स्थापित और आगामी दोनों रचनात्मक प्रतिभाओं के साथ जुड़ा हुआ है, जो अपनी अत्याधुनिक डिज़ाइन्स के लिए प्रतिष्ठित एलडीएआई ट्रॉफी जीतने की इच्छा रखते हैं।

इस वर्ष के पैनल जजेस में निम्न लोग शामिल हैं:

श्रीकांत निवासरकर: श्रीकांत भारत स्थित डिज़ाइन और आर्किटेक्चर कंसल्टेंसी फर्म निवासरकर कंसल्टेंट्स के प्रमुख आर्किटेक्ट हैं। द एसोसिएशन ऑफ डिज़ाइनर्स ऑफ इंडिया के साथी सदस्य और इंडिया डिज़ाइन काउंसिल के सदस्य, श्रीकांत वर्ष 2017 में इंडियन डिज़ाइन मार्क और आईएफ अवॉर्ड, जर्मनी के लिए जूरी के रूप में मौजूद थे। इसके साथ ही उन्हें विशेष रूप से वर्ष 2009 में हेलसिंकी और वर्ष 2019 में वेनिस में अपने फर्नीचर का प्रदर्शन करने के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था।

बालकृष्ण महाजन: प्रोडक्ट डिज़ाइन और इनोवेशन कंसल्टिंग फर्म टिकट डिज़ाइन के को-फाउंडर, डायरेक्टर और प्रमुख डिज़ाइनर, एडीआई के वाइस प्रेसिडेंट और नेशनल एग्जीक्यूटिव काउन्सिल के सदस्य, महाजन को इंडस्ट्रियल डिज़ाइन में लम्बे समय का अनुभव है। टिकट डिज़ाइन ने जर्मन रेड डॉट डिज़ाइन अवॉर्ड, एशिया स्टार 2017 में प्रेसिडेंट मेडल, इंटरनेशनल एप्लीकेशन डिज़ाइन अवॉर्ड यूएसए और साथ ही एनआईडी डिज़ाइन एक्सीलेंस अवॉर्ड जीता है।

डेविड अब्राहम: अब्राहम और ठाकोर के को-फाउंडर, फैशन और एक्सेसरीज़ के लिए भारत के सबसे प्रतिष्ठित डिज़ाइन संसाधनों में से एक हैं। डेविड, भारत और विदेशों में कई सम्मानित फैशन वीक में अपने डिज़ाइन कार्य का प्रदर्शन कर चुके हैं। इस आईडीएफ डिज़ाइन आइकन को लंदन में विक्टोरिया एंड अल्बर्ट म्यूजियम, नई दिल्ली में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र और वोल्कार्ट फाउंडेशन द्वारा प्रायोजित खादी प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था।

सुंदर एस.: भारत स्थित डोवेटेल फर्नीचर के को-फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर, सुंदर एस. को फर्नीचर और इंडस्ट्रियल डिज़ाइन का 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है। सुंदर, इंडिया डिज़ाइन काउंसिल, सीआईआई नेशनल कमेटी ऑन डिज़ाइन, एसोसिएशन ऑफ डिज़ाइनर्स ऑफ इंडिया, स्टोर फिक्सचर मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया जैसे विभिन्न मंचों में शामिल रहे हैं, साथ ही एसोसिएशन ऑफ डिज़ाइनर्स ऑफ इंडिया के को-फाउंडर और प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं। 

रश्मि रानाडे: रश्मि पुणे स्थित स्टूडियो, 'कॉपर' की फाउंडर और प्रमुख डिज़ाइनर हैं। रश्मि अपने पिछले संस्करण में बैटल ऑफ प्रोजेक्ट्स श्रेणी के लिए एडीआई अवॉर्ड्स हेतु जूरी में शामिल हो चुकी हैं। उन्हें वर्ल्ड क्राफ्ट्स काउंसिल अवॉर्ड, एआईएसीए (ऑल इंडिया आर्टिसन्स एंड क्राफ्टवर्कर्स वेलफेयर एसोसिएशन), शिल्प उद्योग सम्मान पहल की 'सेव द क्राफ्ट' श्रेणी, और वर्ष 2016 में टाटा सोशल एंटरप्राइज़ चैलेंज (टीएसईसी) में फाइनलिस्ट के रूप में सम्मानित किया जा चुका है। 

प्रदीप कृष्ण: प्रदीप एक प्रशंसित आवास विशेषज्ञ, लेखक, और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भारतीय फिल्म निर्माता हैं, जिन्हें मैसी साहिब (1985), इन द एनी गिव्स इट दोज़ वन्स (1989), और इलेक्ट्रिक मून फॉर चैनल 4, यूके (1991) के निर्देशन के लिए जाना जाता है। वे अहमदाबाद में कैलिको म्यूजियम गार्डन्स के प्रोजेक्ट डायरेक्टर के रूप में कार्यभार संभालने और नागपुर में आभा महल बाग के काम का प्रबंधन और निर्देशन करने से पहले दक्षिण दिल्ली में पर्यावरण-पहल सुंदर नर्सरी के तहत आगा खान ट्रस्ट से भी जुड़े रहे हैं।

गिरी वेंकटेश: गिरी, वाइस प्रेसिडेंट के रूप में लेक्सस एशिया पैसिफिक डिपार्टमेंट, प्रोडक्ट प्लानिंग और ट्रेनिंग के माध्यम से ब्रांड की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी और विकास को सफल बना रहे हैं। वे लेक्सस ब्रांड-बिल्डिंग समारोह का नेतृत्व कर चुके हैं और उन्होंने मलेशिया, वियतनाम और भारत में लेक्सस ब्रांड के लॉन्च को कारगर बनाया। वर्तमान समय में वे सिंगापुर से बाहर स्थित, एशिया पैसिफिक क्षेत्र में लेक्सस, सहयोगियों के साथ मिलकर काम करते हैं। 

जूरी के अध्यक्ष होने के नाते, श्रीकांत निवासकर ने कहा, "लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इंडिया निश्चित रूप से डिज़ाइनर्स के लिए अपने विचारों को वास्तविकता में बदलने के लिए एक प्रतिष्ठित मंच है। डिज़ाइन और इनोवेशन के विभिन्न तत्वों को शामिल करते हुए, यह प्लेटफॉर्म डिज़ाइनर्स के लिए एक बेहतर कल की परिभाषा रचने के तरीके पर ध्यान देने के लिए प्रतिबद्ध है। मैं इस साल के जजिंग पैनल का हिस्सा बनकर रोमांचित हूँ और हमारे चारों ओर खूबसूरत डिज़ाइन्स से प्रभावित होने के लिए तैयार हूँ।"

इस अवसर पर बोलते हुए, नवीन सोनी, प्रेसिडेंट, लेक्सस इंडिया ने कहा, "हम लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इंडिया के पाँच सफल संस्करणों का जश्न मनाने के बाद, जूरी सदस्यों के एक पैनल के साथ छठे संस्करण को लाकर खुश हैं, जिन्हें डिज़ाइन और इनोवेशन के क्षेत्र में अपार अनुभव और ज्ञान हैं। हमें यकीन है कि इस वर्ष का संस्करण वास्तव में उन विचारों को जाग्रत करेगा, जो न केवल प्रेरणा के स्त्रोत हैं, बल्कि हमारे समाज के लिए एक बेहतर कल का निर्माण करते हैं। इसमें लेक्सस डिज़ाइन के प्रमुख सिद्धांतों को शामिल करते हुए सभी के लिए आशा, नवाचार, आकर्षण और आनंद को शामिल किया गया है।"

अंतिम विजेताओं की घोषणा, एक विशेष लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इंडिया इवेंट में की जाएगी, जिसे इस वर्ष के अंत में आयोजित किया जाना है।

लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इंडिया का आयोजन एसोसिएशन ऑफ डिज़ाइनर्स ऑफ इंडिया (एडीआई) के साथ ज्ञान साझेदारी में किया जाता है। लेक्सस के समान ब्रांड प्रतिबद्धता का अनुसरण करते हुए, एडीआई यह सुनिश्चित करता है कि उसके प्रयास, भारत में डिज़ाइन प्रोफेशन में सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रोत्साहित करने की दिशा में हैं। एडीआई भारत का एकमात्र संघ है, जो अपने 9 अध्यायों के माध्यम से भारतीय डिज़ाइन प्रोफेशनल्स और स्टूडेंट्स की क्षमताओं को बढ़ावा देता है और मजबूती प्रदान करता है। साथ ही सार्वजनिक नीति को प्रभावित करने, इंडस्ट्री को आकार देने और डिज़ाइन के माध्यम से बड़े पैमाने पर लोगों को लाभान्वित करने के लिए एक एकीकृत आवाज़ प्रस्तुत करता है।