कस्तूरबा स्कूल की 30 छात्राओं को फूड पॉइजनिंग

कस्तूरबा स्कूल की 30 छात्राओं को फूड पॉइजनिंग

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

कस्तूरबा स्कूल की 30 छात्राओं को फूड पॉइजनिंग

लंच की दाल डिनर में परोसी, आधी रात तक डटे रहे अफसर
गाजियाबाद।
गाजियाबाद के कस्बा मुरादनगर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में बुधवार रात 30 छात्राएं फूड पॉइजनिंग का शिकार हो गईं। इन्होंने डिनर में उड़द की दाल, चावल, आलू-टमाटर की सब्जी और रोटी खाई थी। खाना खाते ही चक्कर आने और उल्टी-दस्त शुरू हो गए। बीमार छात्राओं को मुरादनगर और गाजियाबाद के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
रात में ही डीएम राकेश कुमार सिंह, सीएमओ भवतोष शंखधर, बीएसए विनोद मिश्र समेत तमाम अफसरों ने अस्पताल और फिर स्कूल का दौरा किया। स्कूल में तीन डॉक्टरों की टीम लगाकर सभी छात्राओं की जांच शुरू कर दी गई है। इधर, डीएम ने भोजन क्वालिटी की जांच का आदेश दिया है। जो भोजन छात्राओं को परोसा गया था, उसे जांच के लिए कब्जे में ले लिया गया है।
कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 80 छात्राएं अध्ययनरत हैं। यहां पर कक्षा छह से आठ तक की पढ़ाई होती है। कुछ छात्राओं ने बताया कि दोपहर लंच में उड़द की दाल बनाई गई थी। यही दाल उन्हें डिनर में भी दी गई। ऐसे में माना जा रहा है कि दाल खराब हो गई, जिस वजह से छात्राओं की तबियत बिगड़ी है। स्कूल स्टाफ की सूचना पर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया। रात करीब सवा नौ बजे छात्राओं को गाजियाबाद के संयुक्त जिला अस्पताल लाया गया। बच्चियों की संख्या ज्यादा होने से बेड कम पड़ गए। एक बेड पर दो-दो को लिटाना पड़ा। करीब 15 से ज्यादा एंबुलेंस से छात्राओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया।
12 छात्राएं सीएचसी मुरादनगर में भर्ती
मुरादनगर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर प्रदीप यादव ने कहा, 'कस्तूरबा विद्यालय में कुछ छात्राओं के बीमार होने की सूचना आई। तत्काल डॉक्टरों की टीम वहां पर भेजी गई। 29 छात्राओं को एंबुलेंस से सीएचसी मुरादनगर पर लाया गया। इसमें से 17 छात्राओं को गाजियाबाद के लिए रेफर कर दिया है, जबकि 12 छात्राएं सीएचसी पर भर्ती हैं। सभी की हालत फिलहाल ठीक जैसी है।'
मोदीनगर की एसडीएम शुभांगी शुक्ला ने बताया, 'शाम के वक्त छात्राओं ने डिनर किया था। खाना खाते ही इन्हें दिक्कत शुरू हो गई। छात्राओं को जो खाना परोसा गया, उसकी खाद्य विभाग द्वारा जांच कराई जा रही है। भोजन गुणवत्ता खराब मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।'
एडी ने कहा- बीएसए की रिपोर्ट पर होगी कार्रवाई
बेसिक शिक्षा विभाग के मेरठ मंडल के एडी बेसिक दिनेश यादव का कहना है कि कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय मुरादनगर में बालिकाओं की जो तबीयत खराब हुई है, इस मामले में जांच कराई जा रही है। सभी की हालत ठीक है। जिलाधिकारी और बीएसए भी मौके पर पहुंचे हैं। बीएसए की रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।