खुशी एक्सप्रेस” करेगी टीकाकरण सहित स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति जागरूक

खुशी एक्सप्रेस” करेगी टीकाकरण सहित स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति जागरूक

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा l

खुशी एक्सप्रेस” करेगी टीकाकरण सहित स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति जागरूक

सार्ड के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग ने चलायी “खुशी एक्सप्रेस”, गणतंत्र दिवस पर की गयी रवाना

मेरठ, 27 जनवरी 2023। लोगों को कोविड टीकाकरण, नियमित टीकाकरण, कोविड अनुरूप व्यवहार, आयुष्मान कार्ड आदि के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए सोसाइटी फॉर आल राउंड डेवलपमेंट (सार्ड) के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग ने “खुशी एक्सप्रेस” चलाई है। यह (वाहन) जनपद की सभी स्वास्थ्य इकाइयों के आस-पास के क्षेत्रों में घूमेगी और लोगों को जागरूक करेगी।  
गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर इसे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन ने अपने कार्यालय से रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा-सरकार ने फिर से कोविड की एहतियाती खुराक देने का कार्यक्रम आरम्भ कर दिया है अतः सभी अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर एहतियाती खुराक लगवा लें। इसके अलावा 11 जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण भी किया जा रहा है। यह शून्य से लेकर पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को बीमारी से बचाएगा। उन्होंने जनपदवासियों ने अपील की कि जिन लोगों ने कोविड से बचाव के टीके की एहतियाती डोज नहीं ली है वह इसे ले लें और अपने बच्चों का नियमित टीकाकरण जरूर कराएं।  
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विश्वास चौधरी ने बताया - “खुशी एक्सप्रेस” हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मिलने वाली सुविधाओं जैसे ओपीडी की सुविधाएं, निशुल्क जाँच एवं दवा की सुविधा, प्रसव पूर्व देखभाल एवं प्रसव सेवाएं, नवजात शिशु देखभाल एवं टीकाकरण सेवाएँ, परामर्श एवं देखभाल सेवाएँ, योग एवं वेलनेस सेवाएँ, नियमित टीकाकरण, हैण्ड वाशिंग, छाया वीएचएसएनडी के बारे में भी जानकारी देगी।  उन्होंने जनता से अपील की कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मिलने वाली सुविधाओं का भरपूर लाभ उठायें।
 
डीएमसी प्रवीण ने बताया - “खुशी एक्सप्रेस” के माध्यम से देशभक्ति के गीतों के साथ नियमित टीकाकरण और कोविड टीकाकरण के संदेश दिये जाएंगे। ख़ुशी एक्सप्रेस बृहस्पतिवार को शहर के विभिन्न मार्गों से होकर जीआईसी मैदान गयी, जहाँ पर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुयी। इसके बाद आबू लेन होते हुए भैसाली ग्राउंड पहुँची और गणतंत्र दिवस की परेड के समापन समारोह में हिस्सा लिया। वहाँ बीएमसी शबाना खातून ने सिटी मजिस्ट्रेट के सामने संचार के विभिन्न माध्यमों और सामग्रियों का प्रदर्शन किया ।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आरसीएच, डॉ. अशोक तालियान, डॉ. सुधीर कुमार, डॉ. जावेद, जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी बाबूराम अहलावत, कोर ग्रुप प्रोजेक्ट के डीएमसी प्रवीण कौशिक, डीपीएम  मनीष कुमार, डीसीपीम  हरपाल सिंह, उमेश कुमार  के साथ कोर ग्रुप प्रोजेक्ट के सभी बीएमसी और मोबिलाइजेशन मित्र उपस्थित रहे।