जस्टिस यूयू ललित देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश बने

जस्टिस यूयू ललित देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश बने

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

जस्टिस यूयू ललित देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश बने


नई दिल्‍ली (एजेंसी)। न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए गए हैं। इस बारे में नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया गया है। एनवी रमना ने गुरुवार को अपने उत्तराधिकारी के तौर पर जस्टिस यूयू ललित के नाम की संस्तुति केंद्रीय कानून मंत्री को भेजी थी। जस्टिस यूयू ललित का कार्यकाल तीन महीने से कम का होगा। वह 8 नवंबर को 65 साल के हो जाएंगे।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा नियुक्ति वारंट पर हस्ताक्षर करने के बाद न्यायमूर्ति यूयू ललित को 49वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया। एनवी रमना के पद छोड़ने के बाद वह 27 अगस्त को पदभार ग्रहण करेंगे। नोटिफ‍िकेशन में कहा गया है कि संविधान के अनुच्छेद 124 के खंड (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित को 27 अगस्‍त से प्रभावी रूप से देश के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त कर रहे हैं।  
जस्टिस यूयू ललित इस पद पर नियुक्‍त होने वाले दूसरे व्‍यक्ति हैं जिनको बार से सीधे शीर्ष अदालत की बेंच में पदोन्नत किया। यूयू ललित से पहले जस्टिस एसएम सीकरी पहले वकील थे जो 1971 में देश के 13वें मुख्य न्यायाधीश बने थे।