जनहित के कार्यों का शत.प्रतिशत संतृप्तीकरण का प्रयास रहें प्राथमिकता.सेल्वा कुमारी जे

जनहित के कार्यों का शत.प्रतिशत संतृप्तीकरण का प्रयास  रहें प्राथमिकता.सेल्वा कुमारी जे

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

जनहित के कार्यों का शत.प्रतिशत संतृप्तीकरण का प्रयास

रहें प्राथमिकता.सेल्वा कुमारी जे

निजी अस्पतालों में अधिक शुल्क लिये जाने की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए करें कार्यवाही जनपद में चल रही समस्त विकास परियोजनाओं को समयबद्धता के साथ पूरा कराये
आयुक्त की अध्यक्षता में संपन्न हुयी शासन के 37 विकास प्राथमिकता कार्यक्रम की मंडलीय समीक्षा बैठक


मेरठ। गुरुवार को आयुक्त कार्यालय सभागार में आयुक्त सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में शासन के 37 विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की मंडलीय समीक्षा बैठक की गयी। समीक्षा बैठक में आयुक्त द्वारा विकास कार्यों की बिंदुवार समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि जनपद में चल रही समस्त विकास परियोजनाओं को समयबद्धता के साथ पूरा कराया जाए तथा जनहित से संबंधित योजनाओं एवं शिकायतों को प्राथमिकता पर लेते हुए समस्त विभागीय अधिकारी कार्यवाही करें। उन्होंने साफ कहा कि शासन की मंशा अनुरूप जनहित के कार्यों का संतृप्तीकरण हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होने यह भी कहा कि समस्त वरिष्ठ अधिकारी जनपद स्तर पर संचालित योजनाओं की मॉनिटरिंग लगातार करते रहे तथा विभिन्न नवाचार गतिविधियों को भी आगे बढाते हुये कार्यवाही करें।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुये मंडल में डेंगू एवं संचारी रोग, हेल्थ एटीएम, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत योजना जैसे प्रमुख बिन्दु जो कि  मुख्य सचिव की बैठक में उठाये गये के संबंध में संबंधित अधिकारी से रिपोर्ट प्राप्त की गयी। डेंगू एवं संचारी रोग हेतु विभागीय स्तर पर प्रत्येक जनपद में उठाये गये निरोधात्मक निवारक उपाय हेतु आवश्यक गतिविधियों के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुये आयुक्त ने कहा कि बैठक करते हुये आवश्यक कार्यवाही की जाये तथा लगातार निगरानी की जाये तथा उन्होंने कहा कि आगे के लिए भी अभी से प्लानिंग करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित करें जिससे कि अगले मौसम में डेंगू एवं संचारी रोग के केस बढ़ने की पुनरावृत्ति को रोका जा सके।
 मंडलायुक्त ने कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां डेंगू संचारी रोग के मरीज अधिक संख्या में पाये गये है पहले से ही चिन्हित करते हुए पर्याप्त तैयारी की जाये, जिससे आगामी मौसम में इसकी पुनरावृत्ति न हो। उन्होंने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों में अधिक शुल्क लिये जाने की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए त्वरित कार्यवाही की जाये। जल जीवन मिशन के अंतर्गत नमामि गंगे के तहत पेयजल गृह संयोजन लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति लाया जाना जाये।  हिंडन के आसपास के ग्रामों को प्राथमिकता पर लेते हुए घरों तक पेयजल उपलब्ध कराये जाने हेतु कार्यवाही की जाये तथा इसमें वॉटर क्वालिटी का विशेष ध्यान रखा जाए तथा ऐसे ग्रामो में विजिट कर लगातार निगरानी की जाये।
मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि योजना के अंतर्गत आच्छादित बच्चों से लगातार संपर्क बनाए रखा जाए तथा सरकार द्वारा उनके सहायतार्थ उपलब्ध करायी जा रही धनराशि समय से पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाये। कृषि विभाग के अंतर्गत ज्योग्राफिकल इंडिकेशन जीआई टैग प्राप्त करने हेतु मंडल में ऐसे उत्पाद की सूची बनाते हुए आवश्यक प्रक्रिया का पालन कर कार्यवाही की जाये।  ओडीओपी, नई एमएसएमई योजना के प्रावधान पर चर्चा करते हुये निर्देशित किया गया कि मेरठ मंडल में प्रत्येक जनपद में निवेशकों को अधिक से अधिक आकर्षित करना तथा रोजगार के अवसर अधिक उपलब्ध हो यह हमारी प्राथमिकता में होना चाहिए, इसके लिए पूरी तरह से प्लानिंग करते हुए कार्यवाही की जाये।समीक्षा बैठक में शादी अनुदान योजना, पेंशन योजना, छात्रवृत्ति योजना, कन्या सुमंगला योजना, बाल सेवा योजना सहित अन्य लाभार्थीपरक योजनाओं की समीक्षा कर लक्ष्य अनुरूप प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये गये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा, सीडीओ मेरठ शशांक चौधरी, सीएमओ डा. अखिलेश मोहन, सभी जिलों के जिलाधिकारी मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य मंडलीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।