जिले के तीन ग्राम पंचायत में टीबी मुक्त हुई 

जिले के तीन ग्राम पंचायत में टीबी मुक्त हुई 

दी न्यूज एशिया समाचार सेवा 

जिले के तीन ग्राम पंचायत में टीबी मुक्त हुई 

3 ग्राम पंचायत में निरीक्षण के दौरान निर्धारित प्रक्रिया पूरी की

 अगले माह 24 मार्च को विश्व टीबी दिवस पर डीएम तीनों पंचायत को करेंगे सम्मानित

प्रमाण पत्र के साथ महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा की जाएगी प्रदान

 मेरठ। वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त करने के संकल्प को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत तेजी से प्रयास चल रहे हैं। इसी क्रम में जनपद में पांच ग्राम पंचायतों में से 3 ग्राम पंचायत टीवी मुक्त हो गई है जिसमें दौराला ब्लॉक के मछरी अजोता और जानी ब्लॉक में रघुनाथ ग्राम पंचायत शामिल है। 2 ग्राम पंचायत  अर्हता पूरी न करने के कारण बाहर हो गई हैं। आगामी 24 मार्च को विश्व टीवी दिवस पर तीनों ग्राम पंचायत को डीएम  दीपक मीणा सम्मानित करेंगे। तीनों ग्राम पंचायत को प्रमाण पत्र के साथ महात्मा गांधी के कांस्य मूर्ति प्रदान की जाएगी।3 ग्राम पंचायत टीबी मुक्त होने से अधिकारियों में खुशी का माहौल  बना हुआ है। 

बता दें  टीबी  मुक्त भारत करने के अभियान के तहत जिले में टीबी विभाग द्वारा 5 ग्राम पंचायत को चुना गया था। जिसमें दौराला ब्लॉक के मछली ,अजोता जानी ब्लॉक के रघुनाथपुर और हस्तिनापुर के बेहजादपुर, शिकस्त  ग्राम पंचायत को को चुना गया था,

इसके लिए जिलाधिकारी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया था। जिसमें लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज से कम्युनिटी मेडिसिन से डॉक्टर नीलम सिद्धार्थ, डीपीआरओ की प्रतिनिधि प्रतिमा, जिला अस्पताल से चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनेश प्रेमी, यूपी जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर विपुल कुमार, डीसीपीएम हरपाल सिंह, और संबंधित टी यू के एम ओ टी सी एवं मैं 5 ग्राम पंचायत का भौतिक निरीक्षण किया था, निरीक्षण के दौरान दौराला ब्लॉक के मछली  अजोता और जानी ब्लॉक के रघुनाथपुर ग्राम पंचायत आर्हता पूरी  जो पूरी करने में सफल रही  , टीम ने अपनी रिपोर्ट मुख्य चिकित्सा अधिकारी और जिला छह रोग अधिकारी को भेज दी थी, उसे रिपोर्ट को लखनऊ मुख्यालय भेजा गया है। साथ ही डीएम को तीनों ग्राम पंचायत की रिपोर्ट सौप दी है। 

 जिला क्षय रोग अधिकारी डा गुलशन राय ने बताया  ने बताया- जनपद की जिन  पांच पंचायतों की ओर से दावा प्रस्तुत किया उसमे दौराला ब्लॉक के मछरी ,अजौता , मवाना के बहजाेदका,  हस्तिनापुर शिकस्त, जानी ब्लॉक के गांव रघुनापुर शामिल थे। उनका दावा था उनमें तीन में टीबी का एक भी मरीज नहीं है, केवल एक पंचायत में टीबी का एक मरीज है। टीबी मुक्त  पंचायतों का निरीक्षण करने के लिए  डा दिनेश प्रेमी, डा नीलम सिद्धार्थ  जिला क्षय रोग विभाग से उप क्षय रोग अधिकारी डा विपुल कुमार, सभी ग्राम पंचायतों को भौतिक निरीक्षण किया। ।निरीक्षण के दौरान दौराला ब्लॉक के अजोता ,मछरी व ब्लॉक जानी के रघुनाथपुर पूरी आर्हता करते हुए मिले। उन्होंने बताया तीनों ग्राम पंचायतों की रिपोर्ट डीएम दीपक मीणा ,सीएमओ व लखनऊ मुख्यालय केा भेज दी है। 

 उन्होंने बताया आगामी 24 मार्च को विश्व टीबी दिवस के अवसर पर डीएम दीपक मीणा तीनों ग्राम पंचायतों को सम्मानित करेंगे। इस मौके उन्हें  टीबी मुक्त ग्राम पंचायत का प्रमाण पत्र के साथ महात्मा गांधी की कासे की मूर्ति प्रदान की जाएगी।