आईपीएल 2024 के लिए 10 टीमों ने कुल 173 खिलाड़ियों को रिटेन किया

आईपीएल 2024 के लिए 10 टीमों ने कुल 173 खिलाड़ियों को रिटेन किया

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

आईपीएल 2024 के लिए 10 टीमों ने कुल 173 खिलाड़ियों को रिटेन किया

गुजरात से मुंबई पहुंचे हार्दिक पांड्या, कैमरून ग्रीन अब आरसीबी में

 नई दिल्ली,एजेंसी। आईपीएल  2024 के लिए 10 टीमों ने कुल 173 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। 89 खिलाड़ी रिलीज किए हैं। अब 19 दिसंबर को दुबई में होनी वाली नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी कुछ खिलाड़ियों को खरीदकर आईपीएल 2024 के लिए अपनी टीम तैयार करेंगी।

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या आखिरकार रविवार को अपनी पुरानी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस वापस लौट गए। उनका 72 घंटे के ड्रामे के बाद कैश ट्रेड डील के साथ गुजरात से मुंबई की टीम में जाना हुआ। इस ऑल कैश डील में कोई खिलाड़ी शामिल नहीं होता है। रविवार को पांच बजे आईपीएल की रिटेन विंडो की समय सीमा समाप्त हो गई थी और उस समय तक गुजरात ने हार्दिक का नाम अपनी रिटेन सूची में रखा हुआ था। हालांकि, अभी तक औपचारिक कागजी कार्रवाई पूरी नहीं हुई है और इसलिए आईपीएल व बीसीसीआई ने इस फैसले को अपनी मंजूरी नहीं दी है। 

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के सदस्य ने कहा, शाम पांच बजे के बाद हार्दिक का ट्रेड ऑफ पूरा हुआ। सौदा अब औपचारिक रह गया है और वह अब मुंबई के खिलाड़ी हैं। यह एक ऑल कैश डील है। मुंबई ने अपने ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन को ऑल कैश डील के साथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ समझौता किया है। मुंबई के पास हार्दिक को टीम में शामिल करने के लिए गुजरात के साथ ऑल कैश डील करने का पर्याप्त धन था। ग्रीन को पिछली नीलामी के दौरान मुंबई ने 17.5 करोड़ रुपये में टीम के साथ जोड़ा था।

हार्दिक पिछले साल गुजरात के साथ जुड़े थे और टीम के पदार्पण सत्र में खिताब जीता था। इस साल भी टीम हार्दिक की कप्तानी में फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन खिताबी मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स से हार गई थी। हार्दिक का गुजरात के साथ दो साल का करार था। सभी 10 टीमों ने अपने-अपने रिटेन (कायम) और रिलीज (बाहर करना) खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है। 

 दस टीमों ने किए ये बदलाव देखिए -

मुंबई इंडियंस : फ्रेंचाइजी ने गुजरात टाइटंस से हार्दिक को टीम में शामिल किया है। रोहित भी टीम में कायम हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को रिलीज कर दिया।

गुजरात टाइटंस : मोहम्मद शमी भी टीम के साथ हैं। हार्दिक पंड्या मुंबई की टीम में चले गए हैं। रिंकू से पांच छक्के खाने वाले यश दयाल को टीम से बाहर कर दिया।

लखनऊ सुपरजाइंटस : कप्तान केएल राहुल, क्विंटन डिकॉक, स्पिनर अमित मिश्रा जैसे बड़े अनुभवी खिलाड़ी टीम में कायम हैं। ट्रेड के जरिये आवेश को बाहर कर देवदत्त पडिडकल को लिया गया।

सनराइजर्स हैदराबाद : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से शाहबाज अहमद को लिया गया। मार्करम, राहुल त्रिपाठी, फिल्पिस, क्लासेन जैसे आक्रामक बल्लेबाज टीम में है। हैरी ब्रुक को जगह नहीं मिली।

कोलकाता नाइटराइडर्स : अलीगढ़ के आक्रामक बल्लेबाज रिंकू सिंह, नितीश राणा, श्रेयस अय्यर, रसेल, वेंकटेश अय्यर, वरुण चक्रवर्ती टीम में हैं। शाकिब, दास, शार्दुल, उमेश, लॉकी को रिलीज कर दिया गया।

चेन्नई सुपरकिंग्स : बड़े बदलाव में धोनी टीम के साथ रहेंगे और 2024 में कप्तानी करेंगे। रहाणे और जडेजा भी टीम में हैं। वहीं, इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को रिलीज कर दिया। फ्रेंचाइजी ने उन्हें 16.25 करोड़ रुपये में टीम के साथ जोड़ा था। हालांकि स्टोक्स ने 2024 सत्र के लिए कार्य प्रबंधन और फिटनेस के चलते खेलने से मना कर दिया था।

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत टीम के साथ बने हुए हैं। उनके अलावा वॉर्नर, पृथ्वी शॉ भी हैं। सरफराज, मनीष पांडे को रिलीज कर दिया।

राजस्थान रॉयल्स : संजू, अश्विन, चहल, जायसवाल, ट्रेंट बोल्ट टीम में बने हुए हैं। जो रूट, जेसन होल्डर को टीम से बाहर कर दिया गया। रूट ने 2024 आईपीएल में खेलने से इन्कार कर दिया था।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : मुंबई इंडियंस से कैमरन ग्रीन को शामिल किया है। फाफ डुप्लेसिस, मैक्सवेल, कोहली, कार्तिक, सिराज को रिटेन किया गया है। वहीं, हसरंगा, हर्षल और हेजलवुड को रिलीज किया है।

पंजाब किंग्स : धवन, बेयरस्टो, लिविंगस्टोन, सैम कुर्रन, रबादा अगले साल टीम की तरफ से खेलते दिखाई देंगे। वहीं, राज अंगद बावा, शाहरुख खान और भानुका राजपक्षे को रिलीज कर दिया गया।