कल से शुरू होगा एशिया कप का घमासान, भारत को इन टीमों से रहेगा खतरा

International-cricket-asia-cup

कल से शुरू होगा एशिया कप का घमासान, भारत को इन टीमों से रहेगा खतरा

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

एशिया कप का शुभारंभ एक अच्छे समय पर किया जा रहा है. कोविड-19 महामारी ने एशिया कप को अंतिम बार 2018 में यूएई में आयोजित करने के बाद 2020 से 2022 तक स्थगित करने के लिए मजबूर किया.

नई दिल्ली। टी20 फॉर्मेट में खेला जाने वाला 2022 एशिया कप उन फैंस के लिए एक रोमांचक प्रतियोगिता होगी, जो महाद्वीप की सर्वश्रेष्ठ टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ आमने-सामने देखने के लिए उत्सुक होंगे. दुबई और शारजाह में 27 अगस्त से 11 सितंबर तक 13 मैचों में एशिया की शीर्ष छह टीमें एशिया कप ट्रॉफी के लिए मुकाबला करेंगी, जो 38 साल पहले संयुक्त अरब अमीरात में शुरू किया गया था.

एशिया कप का शुभारंभ एक अच्छे समय पर किया जा रहा है. कोविड-19 महामारी ने एशिया कप को अंतिम बार 2018 में यूएई में आयोजित करने के बाद 2020 से 2022 तक स्थगित करने के लिए मजबूर किया. फिर, द्वीप राष्ट्र में भारी आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक संकट के कारण एशिया कप को श्रीलंका से यूएई में शिफ्ट कर दिया गया था. अब, ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप होने में लगभग 50 दिन बचे हैं. एशिया कप खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में खिताब की अपनी तैयारियों का परीक्षण करने के लिए हांगकांग को छोड़कर सभी पांच टीमों को एक शानदार मंच प्रदान करेगा.

पाकिस्तान के महान वसीम अकरम ने स्टार स्पोर्ट्स पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ’यह मेरी राय में अब तक का सबसे अच्छा एशिया कप होगा. पहले भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका हुआ करते थे, लेकिन अब अफगानिस्तान और बांग्लादेश सहित सभी टीमें खतरनाक हैं. यह प्रतियोगिता एशिया की सभी टीमों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यह विश्व कप से पहले अभ्यास है, और यदि आप जीतते हैं, तो यह सोने पर सुहागा होगा.’ टी20 विश्व कप से पहले पांच टीमों के लिए एशिया कप पर काफी कुछ निर्भर करता है. गत चैंपियन और 7 बार के विजेता भारत बल्ले से अपने आक्रामक अंदाज को अंजाम देना चाहेगा, जिसने उन्हें बड़े मैचों वाली प्रतियोगिता में अच्छे परिणाम दिए हैं.’

दुबई में रविवार की भिड़ंत, जिसे क्रिकेट की दुनिया में ’सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता’ कहा जाता है, पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप में आमने-सामने होने के बाद इन दोनों टीमों के बीच पहला मैच होगा, जहां पाकिस्तान ने भारत पर 10 विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी. यह विश्व कप में भारत पर उनकी पहली जीत थी. भारत सुपर 10 चरण से बाहर हो गया था. पाकिस्तान तब तक अपराजित था, जब तक कि अंतिम चैंपियन आस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में उन्हें हरा नहीं दिया. अकरम ने कहा, ’पाकिस्तान टीम पिछले कुछ सालों से आगे बढ़ रही है. वे लगातार अच्छा कर रहे हैं. मुझे लगता है कि वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ जीत ने उन्हें थोड़ा आत्मविश्वास दिया कि वे दिन-ब-दिन भारत के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं.’