ऑन्कोकॉन 2024  का आयोजन आईएमए हाल में  24 और 25 को

ऑन्कोकॉन 2024  का आयोजन आईएमए हाल में  24  और 25 को

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

ऑन्कोकॉन 2024  का आयोजन आईएमए हाल में  24

और 25 को

मेरठ।कैंसर रोगियों की सेवा के 25 वर्ष पूरे होने पर 12वें मेरठ ऑनकोकॉन2024 का आयोजन वरिष्ठ कैंसर एवं रोबोटिक सर्जन और मेरठ कैंसर अस्पताल के निदेशक डॉ. उमंग मित्थल द्वारा किया जा रहा है।शनिवार 24 फरवरी 2024 को शाम 4.30 बजे से रात 10 बजे तक और रविवार 25 फरवरी 2024 को सुबह 9.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक आईएमए हॉल, मेरठ में आयोजन रहेगा।

इस वर्ष डॉ. उमंग मित्थल द्वारा एनसीआरऔर पश्चिम यूपी के कैंसर रोगियों के लिए समर्पित सेवा के 25 वर्ष पूरे हो गए हैं और इसी उपलक्ष्य में कैंसर के उपचार में नए युग की घोषणा करते हुए डॉ. उमंग मित्थल द्वारा अब मेरठ में ही रोबोटिक सर्जरी की उपलब्धता की घोषणा की गई है। 

12वीं मेरठ ऑन्कोकॉन 2024 के बारे में विवरण  देते हुए डा उमंग मित्थल ने बताया  इस वर्ष कॉन्फ्रेंस में मेरठ की कई मेडिकल सोसायटी की भागीदारी है और सेठ हीरालाल मिथल चैरिटेबल ट्रस्ट और गैलेक्सी ऑन्कोलॉजी एसोसिएट्स द्वारा समर्थित है। दो दिवसीय सम्मेलन  में कैंसर के प्रबंधन में रोबोटिक्स सहित सर्जिकल प्रक्रियाओं में सटीक चिकित्सा और नवाचारों की भूमिका- फेफड़ों पर ध्यान पर जागरूकता और नवीनतम अपडेट देना है। डॉक्टरों और आम जनको स्तन, मुंह और डिम्बग्रंथि  कैंसर” के बारे में जानकारी दी जाएगी ।”

   वरिष्ठ कैंसर और रोबोटिक सर्जन और मेरठ कैंसर अस्पताल के निदेशक डॉ. उमंग मित्थल ने बताया कि हमारा आहार, जीवन शैली, पश्चिमीकरण और महत्वपूर्ण रूप से तंबाकू और शराब आदि विश्व स्तर पर कैंसर के महामारी बनने के लिए जिम्मेदार हैं। भारत में ही कैंसर के 25-30 लाख मरीज हैं और हर साल लगभग 17-18 लाख नए कैंसर के मामले सामने आते हैं, जिनमें से हर साल 11-12 लाख मरीजों की मौत हो जाती है।डॉ.उमंग मित्थल एवं सेठ हीरालाल मिथल चैरिटेबल ट्रस्ट पिछले 15 वर्षों से इस कैंसर सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं।

मेरठ ओन्कोकॉन का उद्देश्य आम जनता को कैंसर की रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूक करना है और डॉक्टरों को कैंसर के शीघ्र निदान और उपचार में हालिया प्रगति के बारे में अपडेट प्रदान करना है और पिछले 25 वर्षों में, उन्होंने इसे बढ़ाने के लिए विभिन्न सीएमई और शिविरों का आयोजन किया है। वेस्ट यूपी में जागरूकता और कैंसर के इलाज में सुधार हेतु नवीनतम जानकारी देने हेतु मेरठ ओंकोकॉन की श्रृंखला का यह 12 वाँ संस्करण है। 

 सम्मलेन में विशेषज्ञ लेंगे भाग 

सम्मेलन में पूरे भारत से प्रतिष्ठित डॉक्टर भाग ले रहे हैं  जिसमें  टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई से डॉ. अमिता माहेश्वरी, एसजीआरएच दिल्ली से डॉ. श्याम अग्रवाल, एम्स दिल्ली से डॉ. आशुतोष मिश्रा, बाल्को, रायपुर से डॉ. भावना सिरोही और कई अन्य विशेषज्ञ संकाय अमृता, मैक्स, राजीव गांधी, फोर्टिस, दिल्ली और एनसीआर में मेट्रो, कोलकाता के डॉक्टर और पूरे भारत से अन्य वरिष्ठ डॉक्टर इस सम्मेलन में भाग लेंगे और निदान और उपचार की विशिष्टताओं के बारे में चर्चा करेंगे और सीखेंगे साथ ही संबोधित करेंगे। आम जनता को इन कैंसर से बचाव के बारे में बताया जाएगा।

सम्मेलन का उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ. मंजू शिवाच (विधायक) द्वारा किया जाएगा और विशिष्ट अतिथि  हरीकान्त अहलूवालिया ( मेयर) होंगे, साथ ही संरक्षक सेठ हीरालाल चैरिटेबल ट्रस्ट- डॉ. एसपी मिथल होंगे।सम्मेलन में पूरे भारत से लगभग 250 डॉक्टरों के भाग लेने की उम्मीद है।

वरिष्ठ कैंसर और रोबोटिक सर्जन डॉ.उमंग मिथल ने यह भी बताया कि कैसे उत्तर भारत के सबसे उन्नत कैंसर अस्पतालों में से एक, मेरठ कैंसर अस्पताल, उन्नत कैंसर सर्जरी , लेप्रोस्कोपिक कैंसर सर्जरी, कीमोथेरेपी, जीन थेरेपी ,इम्यूनोथैरेपी आदि सहित इन सबसे कैंसर से निपट रहा है।  अब उन्होंने अपने रोगियों के लिए रोबोटिक कैंसर सर्जरी को भी शामिल कर लिया है, और दिल्ली और एनसीआर के सर्वोत्तम केंद्रों के सहयोग से पश्चिमी यूपी में सबसे उचित कीमत पर पेट सीटी स्कैन और नवीनतम रेडियोथेरेपी भी प्रदान कर रहे हैं। वह दिल्ली में एक तिहाई से भी कम लागत पर नवीनतम कैंसर उपचार देने में भी कामयाब रहे हैं। उन्होंने सेठ हीरालाल मित्थल चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से आयोजित विभिन्न कैंसर शिविर, कैंसर सीएमई  और कैंसर सर्वाइवर फोरम के बारे में भी जानकारी दी, जो पिछले साल कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित किए गए थे ताकि इस घातक बीमारी का शीघ्र निदान और उपचार किया जा सके।प्रेस वार्ता मेंडॉ.उमंग मित्थल, डॉ. नलिनी मित्थल, डॉ. संजय गुप्ता, डॉ. संजीव भाटिया, डॉ. संदीप अग्रवाल, डॉ. आशु मित्थल, डॉ. विशाल सक्सेना, हिमांशु गोयल उपस्थित रहे।