सरकार का त्योहारों से पहले बिजली उपभोक्ताओं को उपहार 

सरकार का त्योहारों से पहले बिजली उपभोक्ताओं को  उपहार 

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

सरकार का त्योहारों से पहले बिजली उपभोक्ताओं को उपहार 

 घर बैठे होगा हर समस्या का समाधान 

 व्हाट्सएप से होगा समस्याओं का निदान 

मेरठ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की कमान संभालते ही प्रदेश की बिजली व्यवस्था को दुरुस्त कर दिया था। रोशनी से त्योहार जगमग करते रहें, इसके लिए सरकार ने उपभोक्ताओं की हर परेशानी का रास्ता निकाल दिया है। उपभोक्ताओं की हर समस्या का निदान अब घर बैठे ही होगा। इसके लिए जारी व्हाट्सएप नम्बर  पर शिकायतों का निदान शुरू हो गया। 

घर बैठे होगा सुलझाई जाएंगी समस्याएं 

अगर आपके मोबाइल पर पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के वेरिफाई नम्बर से व्हाट्सएप आए तो ही उस पर ध्यान दें। पश्चिमांचल विद्युत निगम लिमिटेड उन उपभोक्ताओं के मोबाइल पर मैसेज कर रहा है जिनके नंबर बिजली विभाग में रजिस्टर्ड हैं। इस मैसेज को ऐक्सेप्ट करने के बाद उपभोक्ता घर बैठे व्हाट्सएप से समस्या का निदान पा सकेंगे।

 व्हाट्सएप करेगा आपकी समस्या का समाधान 

योगी सरकार के निर्देशन में पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा घर बैठे बिजली उपभोक्ताओं की हर समस्या का समाधान करने के लिए योजना बनाई है। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने व्हाट्सएप नंबर 78598 04803 जारी करते हुए उपभोक्ताओं को मैसेज करना शुरू कर दिया है। इस मैसेज पर उपभोक्ता का मोबाइल नंबर और उसका बिजली कनेक्शन का अकाउंट नंबर लिखा आएगा। सही होने पर हां के जरिए अपनी संस्तुति देंगे। गलत होने पर ना दबाना होगा।कोई भी ऑप्शन दबाते ही पूरी प्रक्रिया खुलकर सामने आ जाएगी। इसके बाद स्टेप बाई स्टेप जानकारी मांगी जाएगी।  फिर समस्या का निवारण कर दिया जाएगा।

 इन समस्याओं का होगा समाधान 

इस मोबाइल ऐप के माध्यम से आप इन 9 तरह की समस्याओं को घर बैठे ही सुलझा सकेंगे।अगर आप अपने मोबाइल में हां का ऑप्शन क्लिक करते हैं तो उसके बाद वह आपसे भाषा पूछेगा, आपकी भाषा चुनने के बाद आपको 9 ऑप्शन दिख जाएंगे। इनमें से जो आपकी जरूरत है आप उस हिसाब से उस ऑप्शन को चुनकर अपनी समस्या का निदान करवा सकेंगे।

 

"आज मैं आपकी क्या सहायता कर सकता हूँ ????????‍♂️

टाइप 1 ???????? क्विक लिंक्स

टाइप 2 ???????? बिल राशि देखें

टाइप 3 ???????? शिकायत दर्ज करें

टाइप 4 ???????? शिकायत की स्थिति देखें

टाइप 5 ???????? कनेक्शन सेवाएं

टाइप 6 ???????? संपर्क करें

टाइप 7 ???????? व्हाट्सएप सेवाएं

टाइप 8 ???????? भाषा बदलें

टाइप 9 ???????? रीसेट"

 पीवीवीएनएल की वेबसाइट से भी हो जाएगा नम्बर रजिस्टर्ड 

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड मेरठ क्षेत्र मुख्य अभियंता अनुराग अग्रवाल का कहना है कि जनता को अब विभाग में समस्या लेकर नहीं आना पड़ेगा बल्कि अब विभाग ने उनकी समस्या को घर बैठे हल करने का प्लान तैयार कर लिया है। उन्होंने बताया कि जिन कस्टमर के पास यह मैसेज नहीं पहुंच रहा है तो वह www.pvvnl.org पर जाकर यहाँ दिए बारकोड को स्कैन करें जिससे उनके मोबाइल पर पीवीवीएनएल का जारी किया हुआ व्हाट्सएप नंबर खुल कर आ जाएगा। उसके बाद यहां दिए गए विकल्पों को देखकर आप अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करा पाएंगे। जिससे आपकी हर समस्या का घर बैठे समाधान तो हो ही जाएगा साथ ही आपको बिजली संबंधित हर अपडेट भी आपके मोबाइल पर ही मिल जाएगी। इसके अलावा उन्होंने लोगों को सचेत करते हुए एक मैसेज और दिया है, उन्होंने बताया कि आजकल उपभोक्ताओं के मोबाइल पर कुछ फर्जी नंबर से मैसेज आते हैं कि आपका कनेक्शन काट दिया जाएगा, आपका बिल जमा नहीं है या आप अपना इस नंबर पर जमा करा दें जो लोगों को ठगने का प्रयास करते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ पीवीवीएनएल कार्रवाई भी कर रहा है। अनुराग अग्रवाल का कहना है कि पीवीवीएनएल अपने नंबर के अलावा कभी किसी और नंबर से कोई मैसेज नहीं करता। अगर आपको कोई जानकारी लेनी हो तो पीवीवीएनएल की दी गई वेबसाइट पर क्लिक करके अपने एरिया के अधिकारी से बात करके सही जानकारी प्राप्त करने के बाद ही कोई कदम उठाएं।