राज्यपाल  ने हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर में निक्षय दिवस का शुभारंभ किया तथा निरीक्षण कर दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओ का जाना हाल

 राज्यपाल  ने हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर में निक्षय दिवस का शुभारंभ  किया तथा निरीक्षण कर दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओ का जाना हाल

 

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

राज्यपाल  ने हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर में निक्षय दिवस का शुभारंभ

किया तथा निरीक्षण कर दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओ का जाना हा

राज्यपाल ने हस्तिनापुर के उच्च प्राथमिक विद्यालय सैफपुर कर्मचन्द्र में आधार शिला खगोलीय लैब उद्घाटन व आंगनबाडी केन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम में किया प्रतिभाग 

 राज्यपाल ने किया 10 आंगनबाडी कार्यकर्त्रियो को किया किट का वितरण 

बच्चो के सर्वागीण विकास में आंगनबाडी कार्यकत्री की भूमिका महत्वपूर्ण- राज्यपाल

मेरठ ।राज्यपाल आनंदी बेन पटेल द्वारा हस्तिनापुर विकास खंड क्षेत्र के अंतर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालय सैफपुर कर्मचन्द्र में आंगनबाडी केन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम में 10 आंगनबाडी कार्यकर्त्रियो को किट (खेल खिलौने) का वितरण व आधार शिला खगोलीय लैब का उद्घाटन एवं हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर में निक्षय दिवस का उदघाटन कर शुभारंभ किया। इसी क्रम में हस्तिनापुर में पांडव मंदिर के दर्शन तथा पांडव टीला का निरीक्षण किया। 

आंगनबाडी केन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम में उन्हाने अपने संबोधन में कहा कि बच्चो के सर्वागीण विकास में आंगनबाडी कार्यकत्री की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। उनके द्वारा ग्राम प्रधानो द्वारा बच्चो के लिए कम से कम रू0 2000 हजार का सामान देने के लिए कहा गया। राज्यपाल द्वारा महाभारत काल की चर्चा करते हुये वीर अभिमन्यु के द्वारा मां के गर्भ में ही चक्रव्यूह बंेधने की कला सीखने का उदाहरण दिया गया। महामहिम महोदया द्वारा बच्चो को आंगनबाडी केन्द्र पर भेजने के लिए सभी को प्रेरित किया गया।  राज्यपाल ने आंगनबाडी कार्यकत्रियो के कार्यों की सराहना करते हुये उन्होने समाज के अन्य लोगो को भी आंगनबाडी केन्द्र के बच्चो से जुडने की अपील की।  

राज्यपाल महोदया ने हस्तिनापुर क्षेत्र भ्रमण के अंतर्गत पांडव टीला का निरीक्षण कर उपस्थित पुरातत्व विभाग के अधिकारियो से उसकी ऐतिहासिक जानकारी प्राप्त करते हुये किये जा रहे उत्खनन के संबंध में पुरातत्व विभाग द्वारा बताया गया तथा खुदाई से मिले साक्ष्यो के बारे में अवगत कराया गया।  

 राज्यपाल  ने हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर में निक्षय दिवस का उदघाटन कर शुभारंभ किया तथा टीबी के मरीजो को पोषण का वितरण किया साथ ही हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सीएचओ द्वारा टैलीकंसलटेशन एवं एनसीडी स्क्रीनिंग करते हुये देखा तथा केन्द्र पर मिलने वाली अन्य स्वास्थ्य सुविधाओ का निरीक्षण किया। 

कार्यक्रम में राज्यमंत्री जलशक्ति दिनेश खटीक, कुलपति चौ0 चरण सिंह वि0वि0 प्रो0 संगीता शुक्ला, ब्लॉक प्रमुख नितिन पोसवाल, जिलाधिकारी दीपक मीणा, जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत कुमार, सीएमओ डा. अखिलेश मोहन, ग्राम प्रधान सहित आंगनबाडी कार्यकर्त्री उपस्थित रहीं।