163 छात्र.छात्राओं को उपाधियां 36 को दिए गए स्वर्ण पदक

 163 छात्र.छात्राओं को उपाधियां 36 को दिए गए स्वर्ण पदक

 

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा l

मेरठ मेडिकल कॉलेज का स्थापना दिवस

 163 छात्र.छात्राओं को उपाधियां 36 को दिए गए स्वर्ण पदक
मेरठ।शनिवार को मेरठ मेडिकल कॉलेज का स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर 163 छात्र.छात्राओं को उपाधि दी गई तो वहीं 36 छात्र.छात्राओं को स्वर्ण पदक दिए गए।
मेरठ में लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज का 57वां स्थापना दिवस एवं दीक्षांत समारोह शनिवार को आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण आलोक कुमार थे, किन्हीं कारणवश नहीं आ पाए। विशिष्ठ अतिथियों में सैफई चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रो. डॉ. पीके सिंह,मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे, जिलाधिकारी दीपक मीणा रहे। अध्यक्षता चौधरी चरण सिंह विश्व विद्यालय की 



 
कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने की।
 कार्यक्रम का शुभारंभ  प्रो.डॉ पी के सिंह, मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे, जिलाधिकारी दीपक मीणा, सीसीएसयू की कुलपति प्राो. संगीता शुक्ला मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ आर सी गुप्ता, प्रमुख अधीक्षक डा. धीरज राज, एकेडेमिक अवार्ड कमेटी इंचार्ज डॉ. गौरव गुप्ता द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया।
मेडिकल प्राचार्य ने मेडिकल कॉलेज के गौरवशाली इतिहास के बारे में अतिथियों को विस्तार से बताया कि मेडिकल कॉलेज से अब तक सात हजार से ज्यादा विद्यार्थी एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त कर चुके हैं। इनमें से तीन हजार से अधिक ने स्नातकोत्तर और 27 ने ज्यादा ने डीएम एंडोक्राइनोलॉजी की डिग्रियां भी प्राप्त की हैं। कई डॉक्टर विदेशों में भी यहां का नाम रोशन कर रहे हैं। यह प्रदेश का एकमात्र राजकीय मेडिकल कॉलेज हैए जहां डीएम एंडोक्राइनोलॉजी पाठ्यक्रम उपलब्ध है।
1963 को यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री चंद्रभानु गुप्ता ने मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया था। बाद में कॉलेज का नाम लाला लाजपत रॉय के नाम पर रखा गया। 1966 में पहले बैच में यूजी में 58 छात्रों के प्रवेश हुए। इसी वर्ष के बाद से यह स्थापना दिवस मनाया जाता है। 28 जनवरी 1969 को कॉलेज बिल्डिंग का लोकार्पण डॉ.बी गोपाला रेड्डी ने किया।
 दीक्षांत समारोह में फाइनल एमबीबीएस प्रोफेशनल पार्ट-२ में डा विदुषी अग्रवाल को 6गोल्ड मेडल सहित13 प्रमाण प्रदान किए गये ।वह अपने बैच में परीक्षा में प्रथम स्थान पर रही । डा वार्णिक पंाच प्रमाण के साथ दूसरे स्थान पर रहे। डॉ विदुषी अग्रवाल का त्रिलोक जैन मैमोरियल गोल्ड मेडल एमबीबीएस के सभी विषयों में सबसे अधिक अंक लाने पर और एस के गोयल मेमोरियल गोल्ड मेडल प्रदान किया गया। फाइनल एमबीबीएस प्रोफेशन पार्ट-1में कानन त्यागी को दो गोल्ड ,दिव्या सरीन को तीन गोल्ड मेडल एवं पांच प्रमाण पत्र लेकर प्रथम स्थान पर रही। जबकि त्रिवेणी यादव दूसरे स्थान पर रही।  मेडल पाकर छात्रों के चेहरे खिल उठे।